अमेरिकी बॉन्ड यील्ड बढ़ने और रुपये कमजोर होने के कारण घरेलू बाजारों में गिरावट

अमेरिकी बॉन्ड यील्ड बढ़ने और रुपये कमजोर होने के कारण घरेलू बाजारों में गिरावट

मुंबई, 20 सितंबर (आईएएनएस)। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक, बढ़ती अमेरिकी बांड पैदावार और मजबूत ग्रीनबैक के कारण घरेलू बाजार दबाव में रहे।

जहां सेंसेक्स 796 अंक या 1.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 66,800 पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी 232 अंक या 1.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,901 पर बंद हुआ।

आगामी फेड नीति, ब्याज दर प्रक्षेपवक्र और बढ़ती तेल की कीमतों पर चिंताएं व्याप्त हैं। नायर ने कहा कि फंड की बढ़ती लागत और जमा में कमी के कारण शुद्ध पैदावार में कमी के कारण बैंक निफ्टी ने बुधवार को कमजोर प्रदर्शन किया।

बोनांजा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट वैभव विदवानी ने कहा कि ज्यादातर सेक्टर इंडेक्स लाल निशान में थे, जबकि निफ्टी मेटल और निफ्टी बैंक क्रमश: 1.53 फीसदी और 1.17 फीसदी की गिरावट के साथ शीर्ष पर रहे।

उन्होंने कहा, अमेरिकी बांड दरों में वृद्धि, कमजोर रुपया, कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, एफआईआई द्वारा बिक्री, और एचडीएफसी बैंक विश्लेषकों की बैठक के नतीजे – सभी ने बुधवार की बाजार निराशा में योगदान दिया।

एचडीएफसी बैंक, 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ, निफ्टी 50 में 14 प्रतिशत का योगदान देता है। बढ़े हुए नकद आरक्षित अनुपात और अधिशेष तरलता के संयुक्त प्रभाव के कारण, एचडीएफसी बैंक का अनुमान है कि शुद्ध ब्याज मार्जिन में कमी आएगी और शायद 25 आधार अंकों की गिरावट होगी। जिससे बाजार की नकारात्मक धारणा को समर्थन मिला।

विदवानी ने कहा कि पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, कोल इंडिया, ओएनजीसी, सन फार्मा और आयशर मोटर्स शीर्ष लाभ पाने वालों में से थे, जबकि शीर्ष घाटे में एचडीएफसी बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बीपीसीएल और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस थे।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine