वांग यी की अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सहायक सुलिवान से मुलाकात

वांग यी की अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सहायक सुलिवान से मुलाकात

बीजिंग, 18 सितंबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका के राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सहायक जेक सुलिवान के साथ माल्टा में कई दौर की बैठकें की।

दोनों पक्षों ने चीन-अमेरिका संबंधों को स्थिर करने और सुधारने के लिए स्पष्ट, ठोस और रचनात्मक रणनीतिक संचार किया।

वांग यी ने इस बात पर जोर दिया कि थाईवान मुद्दा चीन-अमेरिका संबंधों में पहली दुर्गम लाल रेखा है। अमेरिका को तीन चीन-अमेरिका संयुक्त विज्ञप्तियों का पालन करना चाहिए और “थाईवान की स्वतंत्रता” का समर्थन नहीं करने की अपनी प्रतिबद्धता को लागू करना चाहिए।

चीन के विकास में मजबूत अंतर्जात प्रेरक शक्ति है और यह अपरिहार्य ऐतिहासिक तर्क का पालन करता है। इसे रोका नहीं जा सकता। चीनी लोगों को विकास के वैध अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है।

दोनों पक्ष इंडोनेशिया के बाली द्वीप में दोनों राष्ट्राध्यक्षों द्वारा पहुंची महत्वपूर्ण सहमति को लागू करना जारी रखने, दोनों पक्षों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान बनाए रखने और एशिया-प्रशांत मामलों, समुद्री मामलों और विदेश नीति परामर्श पर चीन-अमेरिका परामर्श आयोजित करने पर सहमत हुए।

दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच कर्मियों के आदान-प्रदान को आगे बढ़ाने और सुविधाजनक बनाने के उपायों पर चर्चा की।

दोनों पक्षों ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र, यूक्रेन, कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति और अन्य अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine