जरूरत पड़ी तो ईयू में शामिल होने की कोशिश को समाप्त कर सकता है तुर्की : एर्दोगन

जरूरत पड़ी तो ईयू में शामिल होने की कोशिश को समाप्त कर सकता है तुर्की : एर्दोगन

इस्तांबुल, 17 सितंबर (आईएएनएस)। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा है कि देश यूरोपीय संघ से अलग हो सकता है। उन्होंने कहा कि उनका देश यूरोपीय ब्लॉक में शामिल होने की कोशिश को समाप्त कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क रवाना होने से पहले एर्दोगन ने शनिवार को इस्तांबुल में पत्रकारों से कहा, “यूरोपीय संघ तुर्की से अलग होने की कोशिश कर रहा है।”

तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि तुर्की यूरोपीय संसद द्वारा अपनाई गई हालिया रिपोर्ट पर अपना मूल्यांकन करेगा, जिसमें यूरोपीय संघ ने अपनी सदस्यता वार्ता को पुनर्जीवित करने के लिए कई क्षेत्रों में प्रगति करने में विफल रहने के लिए अंकारा की आलोचना की थी।

एर्दोगन ने चेतावनी दी, “इन मूल्यांकनों के बाद, यदि आवश्यक हुआ तो हम यूरोपीय संघ से अलग हो सकते हैं।”

तुर्की दो दशकों से अधिक समय से 27 देशों के समूह में सदस्यता का प्रयास कर रहा है। लेकिन अंकारा और ब्रसेल्स के बीच कई असमानताओं के कारण इस प्रक्रिया में सीमित प्रगति हुई है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 से वार्ता प्रक्रिया रुकी हुई है।

नाटो में शामिल होने के स्वीडन के आवेदन के बारे में एर्दोगन ने कहा कि वह तुर्की संसद द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार काम करेंगे।

उन्होंने कहा, “पश्चिम के देश स्वीडन, स्वीडन कहते रहते हैं। हम कहते हैं कि जब तक हमारी संसद कोई निर्णय नहीं लेती, हमारे लिए ‘हां’ या ‘नहीं’ कहना संभव नहीं है।”

तुर्की नेता ने नॉर्डिक देश से अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया। अंकारा ने स्टॉकहोम पर तुर्की की सुरक्षा संबंधी चिंताओं को दूर करने में विफलता का आरोप लगाया है।

एर्दोगन ने कहा, “केवल कानूनों का मसौदा तैयार करना पर्याप्त नहीं है। उन्हें लागू किया जाना चाहिए।”

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine