मणिपुरी के वुशू खिलाड़ी, कोच एशियाड टीम से बाहर

मणिपुरी के वुशू खिलाड़ी, कोच एशियाड टीम से बाहर

इंफाल, 16 सितंबर (आईएएनएस)। मणिपुर के वुशु खिलाड़ियों और कोच को चीन के हांगझू में 23 सितंबर से शुरू होने वाले 19वें एशियाई खेलों के लिए भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है। अधिकारियों ने यहां शनिवार को यह जानकारी दी।

मणिपुर सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि मणिपुर के हंजाबम कर्णजीत शर्मा और लीमापोकपम सनातोम्बी चानू, दोनों मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन हैं और पटियाला में प्रशिक्षण ले रहे हैं, ट्रायल के लिए चुने जाने के बावजूद उन्हें भारतीय टीम में अपना नाम नहीं मिला।

अधिकारी ने कहा, सबसे वरिष्ठ और अनुभवी कोच होने के बावजूद कोच मायांगलमबम सचिदानंद को लगातार तीसरी बार राष्ट्रीय टीम से बाहर रखा गया है, जिन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय चैंपियन तैयार किए हैं।

जाहिर तौर पर, खिलाड़ियों को भारतीय टीम से इस आधार पर बाहर कर दिया गया कि उनके पास दिखाने के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट उपलब्धियां नहीं हैं।

युवा मामले और खेल मंत्रालय के अधिकारी, जो चयन के लिए जिम्मेदार हैं, ने स्पष्ट रूप से बिना किसी औपचारिक अधिसूचना के मॉस्को वुशु स्टार चैम्पियनशिप 2023 को चयन के मानदंड के रूप में बनाया है।

अधिकारी ने कहा, “दो वुशु एथलीटों का एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने का सपना संबंधित चयनकर्ताओं के एक मनमाने फैसले से छीन लिया गया है। यह एक विनाशकारी झटका रहा है। विश्‍व चैंपियनशिप के अलावा, एशियाई खेल सबसे प्रतिष्ठित प्रतिस्पर्धी मंच है, क्योंकि खेल को अभी तक ओलंपिक में शामिल नहीं किया गया है।”

वुशु कोच और मणिपुर के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मायांगलांबम अमितकुमार ने मंत्रालय से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की है।

उनका मानना है कि देश को एशियाई खेलों में पदक दिलाने के लिए ट्रायल में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

अमितकुमार ने कहा, “इस परिदृश्य में फेडरेशन द्वारा आयोजित परीक्षणों को मॉस्को टूर्नामेंट से पहले प्राथमिकता दी जानी चाहिए। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की जगह खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भेजने का कोई मतलब नहीं है। राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

इस बीच, वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया और मणिपुर के खेल मंत्री ने खेल मंत्रालय को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और दो मणिपुरी खिलाड़ियों और कोच को शामिल करने पर विचार करने के लिए लिखा है।

मणिपुर के एक खेल अधिकारी ने कहा, “इस कहावत को गहरा झटका लगा है कि मणिपुर देश में खेलों का पावरहाउस है, क्योंकि दो मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन और भारत के अनुभवी कोच, जिन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय चैंपियन तैयार किए हैं, को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine