सीबीआई ने रिश्वत मामले में रेलवे अधिकारी को गिरफ्तार किया, 2.61 करोड़ रुपये बरामद

सीबीआई ने रिश्वत मामले में रेलवे अधिकारी को गिरफ्तार किया, 2.61 करोड़ रुपये बरामद

नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)। सीबीआई ने पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के चीफ मटेरियल मैनेजर केसी जोशी को 3 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सीबीआई की टीम ने छापेमारी में 2.61 करोड़ रुपये नकद बरामद किए हैं।

गिरफ्तारी के बाद, सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के नोएडा और गोरखपुर में अधिकारी से जुड़े परिसरों पर छापेमारी की, जिसके परिणामस्वरूप नकदी बरामद हुई। जोशी भारतीय रेलवे स्टोर सेवा (आईआरएसएस) के 1988 बैच के अधिकारी हैं और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में तैनात थे।

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”उन्हें जोशी द्वारा रिश्वत की मांग के संबंध में प्रणव त्रिपाठी नाम के एक व्यक्ति से शिकायत मिली थी।”

सुक्ति एसोसिएट्स के मालिक त्रिपाठी ने अपनी कंपनी को जीईएम पोर्टल पर पंजीकृत कराया था। उन्होंने अपनी कंपनी के माध्यम से पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर और अन्य सरकारी विभागों को उत्पादों और सेवाओं की आपूर्ति की।

जनवरी 2023 में त्रिपाठी ने स्टोर डिपो पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर से तीन ट्रक सामग्री की आपूर्ति के लिए टेंडर मिला, जो प्रति ट्रक प्रति माह 80,000 रुपये के भुगतान के साथ 15 जनवरी 2024 तक वैध था।

उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि केसी जोशी ने जीईएम पोर्टल पर त्रिपाठी की फर्म का पंजीकरण रद्द करने के लिए लिखा और रिश्वत न देने पर चल रहे टेंडर रद्द करने की धमकी दी। सीबीआई ने शिकायत का सत्यापन किया, जिसमें प्रथम दृष्टया आरोप सही साबित हुए। नतीजतन, सीबीआई ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 के तहत एफआईआर दर्ज की। अधिकारी ने कहा कि मामले की आगे की जांच जारी है।

–आईएएनएस

एफजेड

E-Magazine