एशिया कप : भारत टॉप पर, शर्मनाक हार से पिछड़ा पाकिस्तान

एशिया कप : भारत टॉप पर, शर्मनाक हार से पिछड़ा पाकिस्तान

नई दिल्ली, 12 सितंबर (आईएएनएस)। एशिया कप के सुपर-4 चरण में सोमवार को चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ पाकिस्तान की 228 रनों की बड़ी हार ने उन्हें अंक तालिका में श्रीलंका से पीछे कर दिया है, जिससे पड़ोसी मुल्क की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है।

357 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान बहुत जल्दी ही ढेर हो गया।

भारतीय सलामी बल्लेबाजों की ठोस शुरुआत के बाद केएल राहुल और विराट कोहली ने शतक ठोके और टीम को एक बड़े टोटल तक पहुंचाया।

फिर, भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने पाकिस्तान बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जादू पर नचाया।

इस गेंदबाज ने वनडे में पाकिस्तान पर भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कुलदीप के नाम केवल 25 रन देकर पांच विकेट रहे।

भारत के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद, पाकिस्तान एशिया कप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए करो या मरो की स्थिति में है। उसे श्रीलंका और बांग्लादेश से मदद की जरूरत है।

पाकिस्तान के पास अब सुपर 4 चरण में गुरुवार (14 सितंबर) को श्रीलंका के खिलाफ केवल एक मैच बचा है, जो उसके लिए हर हाल में जीतना है। लेकिन, इसके साथ ही उन्हें दुआ करनी होगी कि श्रीलंका और बांग्लादेश को भी भारत के खिलाफ हार मिले।

भारत ने यादगार जीत के बाद सुपर 4 स्टैंडिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया और मंगलवार को श्रीलंका पर जीत के साथ फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो बांग्लादेश प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगा और गुरुवार को पाकिस्तान बनाम श्रीलंका मैच के विजेता रविवार के फाइनल में भारत से भिड़ेंगे।

गुरुवार को बारिश की स्थिति में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच बेहतर नेट रन रेट वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी

वर्तमान स्थिति के अनुसार, पाकिस्तान (-1.892) की तुलना में बेहतर नेट रन रेट (+0.420) के कारण श्रीलंका मजबूती से दूसरे स्थान पर है।

भारत अब एनआरआर में श्रीलंका से 207 रनों से आगे है। इसलिए, भले ही वे मंगलवार को 100 रन से हार जाएं, फिर भी उनका एनआरआर श्रीलंका से अधिक होगा।

भारत के एनआरआर को पार करने के लिए पाकिस्तान को लगभग 300 रनों के अंतर को कम करने की आवश्यकता है। उस मोर्चे पर, उनके पास श्रीलंका से आगे निकलने की अधिक संभावना है।

अगर श्रीलंका भारत को हरा देता है तो बांग्लादेश के पास मौका हो सकता है। लेकिन ऐसा होने के लिए बांग्लादेश को भारत को हराना होगा और पाकिस्तान को श्रीलंका से हारना होगा।

अगर श्रीलंका भारत को लगभग 150 रनों से हरा देता है, तो बांग्लादेश को एनआरआर पर बढ़त हासिल करने के लिए भारत को लगभग 125 रनों से हराना होगा।

हालांकि, अगर श्रीलंका सुपर 4 चरण में भारत और पाकिस्तान को हराने में सफल हो जाता है, तो मौजूदा चैंपियन एशिया कप फाइनल में अपना स्थान सुरक्षित कर सकता है।

यदि मंगलवार और गुरुवार दोनों मैच रद्द कर दिए जाते हैं, तो श्रीलंका फाइनल के लिए जगह पक्की करे लेगा और दूसरा नाम भारत का रहना तय है ।

अगर भारत 300 से अधिक रनों से बांग्लादेश से हार जाती है तो समीकरण बदल सकते हैं और अगर यहां से तीनों मैच रद्द कर दिए जाते हैं, तो यह भारत बनाम श्रीलंका फाइनल होगा।

–आईएएनएस

एएमजे

E-Magazine