एथेरियम के संस्थापक ब्यूटिरिन का एक्‍स अकाउंट हाईजैक कर यूजर्स के 6.9 लाख डॉलर चुराये

एथेरियम के संस्थापक ब्यूटिरिन का एक्‍स अकाउंट हाईजैक कर यूजर्स के 6.9 लाख डॉलर चुराये

नई दिल्ली, 11 सितंबर (आईएएनएस)। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम के रूस स्थित सह-संस्थापक विटालिक ब्यूटिरिन का एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट हाईजैक कर एक हैकर ने उन यूजर्स के 6,91,000 डॉलर चुरा लिए जिन्होंने उसके फ़ीड पर पोस्ट किए गए एक करप्‍टेड लिंक पर क्लिक किया था।

डिक्रिप्ट के अनुसार, ब्यूटिरिन का एक्‍स अकाउंट हैक होने की बात पहली बार पिछले सप्‍ताह पता चली जब उनके अकाउंट से एक पोस्ट दिखाई दिया जिसमें सॉफ्टवेयर प्रदाता कंसेंसिस की ओर से स्मारक अपूरणीय टोकन (एनएफटी) का सेट को जारी करने की घोषणा की गई थी।

दुर्भावनापूर्ण लिंक ने उनके 49 लाख अनुयायियों में से कई को एनएफटी का लाभ उठाने के लिए अपने वॉलेट से कनेक्ट करने के लिए प्रेरित किया, लेकिन वास्तव में इसने हैकर के लिए उनके पैसे चुराने के लिए एक संभावना पैदा कर दी।

यूजर्स ने तुरंत फर्जी लिंक के बारे में चिंता जताई, ब्यूटिरिन के पिता (दिमित्री “दिमा” ब्यूटिरिन) ने सबसे पहले पुष्टि की कि उनके बेटे के अकाउंट से छेड़छाड़ की गई थी।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “इस पोस्ट पर ध्यान न दें, जाहिर तौर पर विटालिक को हैक कर लिया गया है। वह पहुंच बहाल करने पर काम कर रहा है।”

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि पोस्ट को हटा दिया गया है, लेकिन कई पीड़ितों ने अपने वॉलेट से पैसे निकाले जाने की सूचना दी है। एक ब्लॉकचेन अन्वेषक के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि हैकर ने एक घंटे के भीतर 1,47,000 डॉलर से अधिक की कमाई कर ली, लेकिन यह तेजी से बढ़कर 6,91,000 डॉलर हो गया।

ब्यूटिरिन ने अभी तक इस घटना पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि हैकर ने बाद में ब्यूटिरिन को एक चोरी हुआ एनएफटी भेजा।

हालाँकि, यह अज्ञात है कि इस घटना से कितने यूजर प्रभावित हुए।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine