बायजू'स 1 अरब डॉलर जुटाने के लिए ग्रेट लर्निंग, एपिक सहायक कंपनियों को बेचना चाहता है

बायजू'स 1 अरब डॉलर जुटाने के लिए ग्रेट लर्निंग, एपिक सहायक कंपनियों को बेचना चाहता है

नई दिल्ली, 11 सितंबर (आईएएनएस)। एडटेक प्रमुख बायजू’स 800 मिलियन डॉलर से 1 अरब डॉलर जुटाने के लिए अपनी दो सहायक कंपनियों एपिक और ग्रेट लर्निंग को बेचने पर विचार कर रही है, ऐसी खबरों के बीच कि कंपनी ने अपना बकाया टर्म लोन बी (टीएलबी) 1.2 अरब डॉलर चुकाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया है।

मामले से परिचित लोगों के अनुसार, बायजू’स यूएस-आधारित किड्स लर्निंग प्लेटफॉर्म एपिक से 400 मिलियन-500 मिलियन डॉलर तक जुटाने की योजना बना रहा है, जिसे उसने मई 2022 में लगभग 500 मिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया था।

सूत्रों ने कहा कि एडटेक प्रमुख शिक्षा और अपस्किलिंग फर्म ग्रेट लर्निंग को बेचने और 500 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाने पर भी विचार कर रही है।

बायजू’स ने घटनाक्रम पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

इससे पहले खबरें सामने आई थीं कि कंपनी प्रस्ताव स्वीकार होने पर तीन महीने के भीतर 300 मिलियन डॉलर का कर्ज चुकाने की पेशकश कर रही है, जबकि शेष राशि अगले तीन महीनों में चुकाएगी।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, ऋणदाता कथित तौर पर बायजू’स के प्रस्ताव की समीक्षा कर रहे हैं।

इससे पहले, एक निष्पक्ष समाधान की दृढ़ खोज में, बायजू’स ने खुद को अपने अमेरिका द्वारा बनाई गई “अवास्तविक और अस्वीकार्य शर्तों” के खिलाफ कदम उठाते हुए पाया था।

ऋणदाताओं ने मुकदमेबाजी की धमकी देकर बायजू’स पर अनुबंध के मूल में भारी बदलाव करने का दबाव डाला, जिस पर 2021 में सहमति बनी थी।

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गैर-ऑपरेटिव इकाई के रूप में बायजू’स की सहायक कंपनी बायजू’स अल्‍फा, ऋणदाताओं की कानूनी कार्रवाइयों का लक्ष्य बन गई। टीएलबी की उधार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए बायजू’स अल्‍फा को पूरी तरह से एक उधार लेने वाली इकाई के रूप में बनाया गया था।

बायजू’स का कहना है कि उसने लगातार अपने सभी वित्तीय और प्रत्ययी दायित्वों को पूरा किया है। अपनी वित्तीय ताकत के प्रमाण के रूप में बायजू’स हाल ही में 250 मिलियन डॉलर हासिल करते हुए एक सफल फंडिंग राउंड संपन्न हुआ।

टर्म लोन बी (टीएलबी) के संबंध में चल रही बातचीत के संबंध में इस समय रचनात्मक चर्चा चल रही है और समय पर समाधान कंपनी का लक्ष्य है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine