जी20 का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अनुपम खेर ने दी बधाई

जी20 का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अनुपम खेर ने दी बधाई

मुंबई, 9 सितंबर (आईएएनएस)। अनुभवी अभिनेता अनुपम खेर ने जी20 शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूरे भारत को बधाई दी है। अभिनेता ने कहा कि भारत के तहत, जी20 का लोकतंत्रीकरण हो गया है क्योंकि यह अब हर किसी का जी20 है।

इंस्टाग्राम पर अभिनेता ने देश को अब विश्व नेता बनने के लिए बधाई देते हुए एक लंबा मैसेज पोस्ट किया, जिसमें पीएम मोदी की तस्वीर है, जो अपने बगल में सभी उपस्थित देशों के झंडे के साथ जी20 के लिए रेड कार्पेट पर चल रहे हैं।

उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया: “जय जय भारतम!”

”जब कोई जी20 नेतृत्व शिखर सम्मेलन के लिए की गई विस्तृत व्यवस्था को देखता है तो उसे यही एहसास होता है। यह बताते हुए कि भारत के लिए जी20 का क्या मतलब है, उन्होंने कहा: ”उच्च तकनीक, समाचार युग, बिल्कुल विश्व स्तरीय लेकिन हमारे सभ्यतागत मूल्यों, संस्कृति और समृद्ध विरासत से परिपूर्ण। यह वह भारत है जिसे हम चाहते हैं कि दुनिया देखे, अपनाए और उससे जुड़े। राष्ट्रीय राजधानी में बड़े पैमाने पर बदलाव किया गया है।”

जी20 सुरक्षा प्रोटोकॉल के कारण दिल्ली में लॉकडाउन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ”दिल्ली के लोगों को अगले दो दिनों में कुछ असुविधा का सामना करना पड़ेगा लेकिन पीएम ने इसके बारे में बात की। उन्होंने दिल्लीवासियों से भारत के लिए ऐसा करने का अनुरोध किया है। अतिथि देवो भव हमारी संस्कृति है। हम अपने मेहमानों को आरामदायक बनाने के लिए असुविधाएं सहन करते हैं। आखिरकार यह क्षणिक है लेकिन दुनिया भारत और भारतीयता के बारे में जो यादें और धारणा अपने साथ ले जाएगी वह हमेशा के लिए रहेगी। जी20 का इतना लोकतांत्रिककरण पहले कभी नहीं हुआ। पूरे भारत में लगभग 60 शहर और 210 से अधिक बैठकें हुई।”

उन्होंने आगे कहा, “प्रधानमंत्री ने जनभागीदारी के संदर्भ में बात की है। यह सबका जी20 बन गया है क्योंकि पिछले साल भारत के हर कोने ने एक कार्यक्रम की मेजबानी की है।

इसका प्रभाव परिवर्तनकारी रहा है और मैं व्यक्तिगत रूप से इसका गवाह हूं। आइए आशा करें कि दुनिया संघर्ष के बजाय आम सहमति को चुने। राष्ट्रों को मानव केंद्रित विकास को अपनाना चाहिए। हमें ऐसे विकास की आवश्यकता है जो समावेशी, टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल हो।”

अपनी पोस्ट को ख़त्म करते हुए उन्होंने लिखा: ”जय हिंद! जय भारत!”

जी20 दुनिया की 20 सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतरसरकारी गठबंधन है जिसमें ये देश शामिल हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जापान, रूस, भारत, चीन, इंडोनेशिया, फ्रांस, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, इटली, अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका , ब्राज़ील, दक्षिण कोरिया, तुर्की, मैक्सिको, साथ ही यूरोपीय संघ और अफ्रीकी संघ संगठन।

–आईएएनएस

पीके

E-Magazine