गुणवत्तापूर्ण आक्रमण नहीं खेलने से अक्सर मुख्य टूर्नामेंटों में थोड़ा अंतर पड़ता है: शुभमन गिल

गुणवत्तापूर्ण आक्रमण नहीं खेलने से अक्सर मुख्य टूर्नामेंटों में थोड़ा अंतर पड़ता है: शुभमन गिल

कोलंबो, 9 सितंबर (आईएएनएस) एशिया कप में बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान सुपर फोर मैच की पूर्व संध्या पर, सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने स्वीकार किया कि रविवार के मैच के लिए अपने विरोधियों की तरह नियमित आधार पर गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं करना अक्सर चीजें मुश्किल बना सकता है।

राजनीतिक तनाव के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं होने के कारण, इसका मतलब है कि दोनों टीमें केवल आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में एक-दूसरे के खिलाफ आमने-सामने होंगी, जिससे भारत के बल्लेबाजों को पाकिस्तान की घातक गेंदबाजी का आकलन करने और उसका विश्लेषण करने का समय नहीं मिलेगा।

गिल ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “इस स्तर पर, आपको बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों का सामना करना पड़ा होगा। जब भी हमारा सामना किसी नए गेंदबाज से होता है तो इससे फर्क पड़ता है क्योंकि हम पाकिस्तान के खिलाफ उतनी बार नहीं खेलते जितना हम कुछ अन्य टीमों के खिलाफ खेलते हैं। हम सभी जानते हैं कि उनका गेंदबाजी आक्रमण काफी अच्छा है और जब आप पाकिस्तान जैसे गुणवत्तापूर्ण आक्रमण के खिलाफ नहीं खेलते हैं, तो इससे अक्सर मुख्य टूर्नामेंटों में थोड़ा फर्क पड़ता है। ”

रविवार के मैच से पहले, गिल बाएं हाथ के थ्रो-डाउन विशेषज्ञ नुवान सेनेविरत्ने की तेज गेंदों पर भरोसा कर रहे हैं ताकि शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ की तेज तिकड़ी के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया जा सके, जिन्होंने पिछले सप्ताह पल्लेकेल में उन्हें बाहर कर दिया था ।

“बाएं हाथ के थ्रोडाउन विशेषज्ञ के होने से बहुत मदद मिलती है। वह पिछले सात-आठ वर्षों से हमारे साथ यात्रा कर रहा है। यह कोण और विविधताओं की तैयारी में मदद करता है। पाकिस्तान के साथ खेलना अलग था।”

“यह पाकिस्तान के खिलाफ सीनियर स्तर पर मेरा पहला मैच था और अतिरिक्त दबाव था। लेकिन विश्व कप में, हर मैच एक दबाव है क्योंकि ये सभी मैच जीतने वाले हैं। पाकिस्तान के खिलाफ उस घबराहट और दबाव से अभ्यस्त होने से हमें विश्व कप के नौ मैचों में मदद मिलेगी।”

शाहीन और नसीम क्या लेकर आते हैं, इस बारे में बात करते हुए गिल ने कहा, “वे दोनों अलग और अनोखे तरह के गेंदबाज हैं। हर गेंदबाज की विशेषज्ञता का अपना क्षेत्र है। मुझे लगता है कि दोनों के पास अलग-अलग विशेषज्ञता है।”

“शाहीन, जैसा कि हमने देखा है, ज्यादातर गेंद स्विंग कराते हैं। नसीम गति का उपयोग करते हैं, और यदि उन्हें विकेट से मदद मिल रही है, तो वह उसके अनुसार क्षेत्र निर्धारित करते हैं। वे दोनों अलग-अलग तरह के गेंदबाज हैं जो विपक्ष के खिलाफ अलग-अलग परिस्थितियों और परिस्थितियों में अलग-अलग चुनौतियां लेकर आते हैं।”

आईपीएल 2023 को गुजरात टाइटन्स के लिए अग्रणी रन-गेटर के रूप में समाप्त करने के बाद, गिल ने एक कमजोर पैच को सहन किया और इसे तोड़ने के संकेत दिए जब उन्होंने 62 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए और कप्तान रोहित शर्मा के साथ नेपाल के खिलाफ बारिश प्रभावित मैच में 147 रन की अटूट साझेदारी की। गिल का मानना ​​है कि रन बनाने के लिए खुद का समर्थन करना होगा, भले ही वे सहज तरीके से न चल रहे हों।

“कभी-कभी कोई तकनीकी खामी नहीं होती है और यह गेंदबाजों के अच्छे होने के बारे में भी है। वे विकेट लेने के लिए भी मौजूद हैं, आपको कुछ अच्छी गेंदें मिल सकती हैं और जब आप अच्छा खेलते हैं तो कुछ चीजें आपके पक्ष में जाती हैं।”

“आपको बस अपने खेल पर भरोसा रखना होगा और बड़े रन बनाते रहना होगा। आप कुछ नहीं बदल सकते क्योंकि आप मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते। आपको प्रक्रिया और खेल पर भरोसा करना होगा और आगे बढ़ते रहना होगा, फिर खुद का समर्थन करना होगा और इसे आगे ले जाना होगा।”

गिल ने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की कि रोहित जैसा सलामी जोड़ीदार है, जो खेल की शुरुआत से ही आक्रमण करना चाहते हैं, अपने चारों ओर के स्ट्रोकप्ले को पूरक करके विपक्षी गेंदबाजों के लिए सिरदर्द पैदा कर सकते हैं।

“वह ऐसा व्यक्ति है जो गेंदबाजों का सामना करना पसंद करता है, जबकि मैं पावर-प्ले में मैदान पर अधिक शॉट खेलना पसंद करता हूं। इसलिए यह संयोजन हमारे लिए काफी अच्छा काम करता है और हम एक-दूसरे के पूरक हैं। चूंकि हम आगे बढ़ने में अलग-अलग प्रकार के हैं हमारे शॉट्स और खेलने की स्थिति के कारण, विपक्षी टीम के लिए हमें रोकना मुश्किल हो सकता है।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine