महाराष्‍ट्र ने कुनबी मराठों के लिए आरक्षण कोटा का आदेश जारी किया

महाराष्‍ट्र ने कुनबी मराठों के लिए आरक्षण कोटा का आदेश जारी किया

मुंबई, 6 सितंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए गुरुवार को ‘निजाम युग’ के कुनबी जाति (ओबीसी) दस्तावेजी प्रमाण वाले लोगों को कुनबी जाति प्रमाणपत्र देने का आदेश जारी किया।

इसका मतलब यह होगा कि कुनबी जाति प्रमाण के साथ मराठा ओबीसी आरक्षण के लिए पात्र होंगे। इससे जालना में पिछले 10 दिन से भूख हड़ताल पर बैठे मनोज जारांगे-पाटिल की मांगों में से एक पूरी हो जाएगी।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने जारांगे-पाटिल को एक लिखित अपील जारी की कि चूंकि प्रशासन ने आदेश प्रकाशित कर दिया है, इसलिए उन्हें तुरंत अपनी भूख हड़ताल खत्म कर देनी चाहिए।

इस पर जारांगे-पाटिल की प्रतिक्रिया अभी भी ज्ञात नहीं है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का एक प्रतिनिधि शीघ्र ही आदेशों और अपील के साथ जारांगे-पाटिल से मुलाकात करेगा, जिससे 10 दिवसीय लंबे आंदोलन के समाप्त होने की उम्मीद है। जालना में 29 अगस्त को आंदोलन शुरू हुआ और 1 सितंबर को वहां पुलिस की सख्ती के बाद पूरे राज्य में फैल गया।

शिंदे ने बुधवार को घोषणा की थी कि जिनके पास निज़ाम-युग के दस्तावेज़ (1960 के दशक के) हैं, जब मराठों को ‘कुनबी’ के रूप में गिना जाता था, उन्हें कुनबी जाति प्रमाणपत्र दिया जाएगा ताकि वे ओबीसी कोटा का लाभ उठा सकें।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine