आतंकवाद का आरोपी एक ब्रिटिश सैनिक जेल से फरार, तलाश जारी

आतंकवाद का आरोपी एक ब्रिटिश सैनिक जेल से फरार, तलाश जारी

लंदन, 7 सितंबर (आईएएनएस)। आतंकवाद के आरोप में मुकदमे का इंतजार कर रहा एक ब्रिटिश सैनिक लंदन की जेल से फरार हो गया है। बताया जा रहा है कि वह शेफ के वेश में एक डिलीवरी वैन से चिपककर जेल से भाग निकला।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार डेनियल अबेद खलीफ (21) बुधवार सुबह लगभग 8 बजे ब्रिटिश राजधानी के दक्षिण-पश्चिम में स्थित वैंड्सवर्थ जेल से फरार हो गया।

वह आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के कथित उल्लंघन के मामले में आरोपी था और मुकदमे की प्रतीक्षा कर रहा था।

ब्रिटिश मीडिया रिपोर्टों के अनुसार ब्रिटिश सेना के सेवारत सदस्य खलीफ पर एक सैन्य अड्डे पर नकली बम लगाने का आरोप है।

इस घटना के बाद बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया जिससे उड़ानों में देरी हुई और ब्रिटिश बंदरगाहों पर जांच बढ़ा दी गई।

सीएनएन ने मेट काउंटर टेररिज्म कमांडर डोमिनिक मर्फी के हवाले से बुधवार शाम लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड के बाहर संवाददाताओं से कहा, खलीफ ने “शेफ की वर्दी, लाल और सफेद पतलून, सफेद टी-शर्ट और भूरे रंग के जूते” पहने हुए हैं।

पीए न्यूज एजेंसी के मुताबिक, वह कथित तौर पर एक डिलीवरी वैन से चिपककर भाग निकला।

वह कैसे भाग निकला, यह पूछे जाने पर मर्फी ने कहा कि यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब जेल सेवा को देना होगा।

जेल सेवा मेट्रोपॉलिटन पुलिस के साथ तत्काल जांच करने के लिए काम कर रही है कि खलीफ कैसे भाग गया।

पुलिस ब्रिटिश जनता से तलाश में मदद करने की अपील कर रही है। अधिकारियों ने कहा कि वह दुबले-पतले शरीर का है, उसके छोटे भूरे बाल हैं और उसकी लंबाई लगभग 6 फीट 2 इंच है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार मर्फी ने आगे कहा कि फिलहाल जांच का केंद्र लंदन है, लेकिन हमारे पास देश को लेकर भी कई सारी सूचनाएं हैं।

उन्होंने आगे कहा, “हम उसके देश छोड़ने को लेकर सतर्कता बरतते हुए सीमा पर सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, इसलिए इस समय आप इसे एक राष्ट्रव्यापी तलाशी अभियान के रूप में देख सकते हैं जिसमें देश के हर बल को शामिल किया गया है जिसके पास हमारे लिए ऐसी जानकारी है जो उपयोगी हो सकती है।”

हवाई अड्डों और बंदरगाहों को अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करने के लिए कहा गया है, जिसके परिणामस्वरूप हीथ्रो हवाई अड्डे, मैनचेस्टर हवाई अड्डे और डोवर बंदरगाह सहित पूरे ब्रिटेन में देरी की सूचना मिल रही है।

ब्रिटेन की जेल से फरार होना एक दुर्लभ घटना है। ब्रिटिश सरकार के डेटा से पता चलता है कि 2021-22 में इंग्लैंड और वेल्स में केवल एक कैदी के फरार होने का मामला सामने आया था।

वैंड्सवर्थ एक बी श्रेणी की जेल है, यहां का सुरक्षा स्तर उच्चतम है। यह ब्रिटेन की सबसे बड़ी जेलों में से एक है, जिसमें 1,600 से अधिक कैदी हैं।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

E-Magazine