वांग यी ने ब्रिटिश विदेश मंत्री के साथ वार्ता की

वांग यी ने ब्रिटिश विदेश मंत्री के साथ वार्ता की

बीजिंग, 31 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 30 अगस्त को पेइचिंग में ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली के साथ वार्ता के दौरान कहा कि चीन और ब्रिटेन को विभिन्न क्षेत्रों में सामान्य आदान-प्रदान को आगे बढ़ाना और मजबूत करना चाहिए।

जब तक हम आपसी सम्मान का पालन करते हैं, एक-दूसरे के साथ समान व्यवहार करते हैं, एक-दूसरे के विकास को निष्पक्ष रूप से देखते हैं, और आपसी समझ और विश्वास बढ़ाते हैं, तब तक चीन-ब्रिटेन संबंध बाधाओं को दूर करने, जीवन शक्ति दिखाने और व्यापक संभावनाओं को खोलने में सक्षम होंगे।

वांग यी ने कहा कि चीन हमेशा एक प्रमुख देश के रूप में ब्रिटेन की स्थिति और अद्वितीय भूमिका को बहुत महत्व देता है। चीन हमेशा एक स्थिर और पारस्परिक रूप से लाभप्रद चीन-ब्रिटेन संबंध विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध रहा है।

चीन हमेशा मानता है कि चीन-ब्रिटेन सहयोग का वैश्विक प्रभाव है। वार्ता और सहयोग ब्रिटेन के प्रति चीन की नीति के प्रमुख शब्द हैं। अस्थिर अंतर्राष्ट्रीय स्थिति का सामना करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों के रूप में चीन और ब्रिटेन को प्रमुख शक्तियों के रूप में अपनी जिम्मेदारी का प्रदर्शन करना चाहिए, वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग करना चाहिए और विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखनी चाहिए।

जेम्स क्लेवरली ने कहा कि चीन ने अपने प्रयासों से करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है और राष्ट्रीय समृद्धि हासिल की है। साथ ही चीन ने विभिन्न देशों और विश्व के आर्थिक विकास के लिये योगदान दिया है। ये सभी प्रशंसा के योग्य महान उपलब्धियां हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine