छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके

छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके

सरगुजा, 28 अगस्त (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के कई हिस्सों में सोमवार की रात को भूकंप के लगातार दो झटके आए और क्षेत्र में दहशत फैल गई, लोग घरों से बाहर भी निकल आए। किसी तरह की जनहानि की सूचना नहीं मिली है।

बताया गया है कि पहले भूकंप के झटके का केंद्र सरगुजा के नजदीक कल्याणपुर और दूसरे भूकंप का केंद्र गुमगा के पास बताया जा रहा है। वहीं पहले भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 व दूसरे झटके की तीव्रता 3.9 मापी गई है।

सोमवार की शाम 8.04 बजे सरगुजा सहित बलरामपुर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का झटका लगते ही लोगों में हड़कंप मच गया और लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इस भूकंप के झटकों का केंद्र ग्राम पंचायत कल्याणपुर बताया जा रहा है। भूकंप का पहले झटके की अवधि दो से तीन सेकेंड थी। भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई है। इसके साथ ही भूकंप के केंद्र की गहराई भू-सतह से 10 किमी नीचे बताई जा रही है।

भूकंप का पहला झटका समाप्त होने के बाद लोग सामान्य हुए और अपने घरों की ओर लौटे ही थे कि 22 मिनट के अंतराल में भूकंप का दूसरा झटका आ गया। रात 8.26 मिनट पर भूकंप का एक और झटका आया, जिसका केंद्र बिलासपुर रोड में लखनपुर के समीप गुमगा बताया जा रहा है। इसकी गहराई भी भू-सतह से 10 किलोमीटर नीचे है। दूसरे भूकंप के झटके की तीव्रता 3.9 मापी गई है।

–आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके

E-Magazine