महाराष्‍ट्र: अहमदनगर में दलित युवक को निर्वस्त्र कर पीटने के आरोप में चार पुणे से गिरफ्तार

महाराष्‍ट्र: अहमदनगर में दलित युवक को निर्वस्त्र कर पीटने के आरोप में चार पुणे से गिरफ्तार

अहमदनगर, 28 अगस्त (आईएएनएस)। महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में चार दलित युवकों को कथित तौर पर निर्वस्त्र करने, थूकने और मारपीट करने वाले छह आरोपियों में से चार को जिला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सभी पीडि़त ‘वंचित बहुजन अघाड़ी’ (वीबीए) के कार्यकर्ता हैं।

अहमदनगर वीबीए के अध्यक्ष विशाल कोलगे ने बताया कि रविवार को चौंकाने वाली घटना सामने आने के बाद आरोपी पुणे भाग गये थे।

कोलगे के अनुसार, गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान युवराज गलांडे, मनोज बोराके, दीपक गायकवाड़ और दुर्गेश वैद्य के रूप में की गई है, जबकि सरगना नानासाहेब गलांडे, एक स्थानीय साहूकार और जमीन पर कब्जा करने वाला अभी भी फरार है।

वीबीए अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर अहमदनगर के हरेगांव गांव पहुंचेंगे – जहां घटना हुई थी। संगठन 1 सितंबर को एक विरोध रैली निकालेगा।

श्रीरामपुर के हरेगांव गांव में पिछले शुक्रवार को बकरी और कबूतर चुराने की अफवाह पर दो छात्रों और एक नाबालिग सहित चार दलित वीबीए कार्यकर्ताओं को कथित तौर पर निर्वस्त्र किया गया, उन पर पेशाब किया गया, एक पेड़ से लटका कर बेरहमी से हमला किया गया।

कोलगे ने दावा किया कि कम से कम तीन महीने पहले हुई कथित चोरी की घटना के लिए छह आरोपियों द्वारा उन्हें एक पेड़ से उल्टा लटका दिया गया और फिर लाठियों से बार-बार पीटा गया।

घटना को गंभीरता से लेते हुए, अंबेडकर ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को बुलाया और एक पीड़ित और उसके परिवार से बात की।

अंबेडकर ने कहा, “जाति अत्याचार मामले में पीड़ित सदमे में हैं और न्याय की गुहार लगा रहे हैं। मैंने उनमें से एक और उसकी दादी से बात की। वीबीए न्याय सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेगा।”

वीबीए के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ मोकले ने कहा कि अंबेडकर पीड़ित परिवारों से मिलेंगे, उन्हें मामले में हर संभव मदद की पेशकश करेंगे और शुक्रवार को एक विरोध रैली निकालेंगे, जिस दिन राष्ट्रीय विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की मुंबई में बैठक चल रही होगी।

पुलिस ने कहा कि घटना तब सामने आई जब एक आरोपी ने इसका वीडियो शूट किया जो बाद में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

वीबीए ने एक बयान में कहा कि हमलावरों ने कथित तौर पर पीड़ितों पर पेशाब किया और थूका, उन्हें निर्वस्त्र किया, उन्हें थूक चाटने के लिए मजबूर किया, एक पेड़ से उल्टा लटका दिया और फिर उन्हें गंभीर रूप से पीटा। यातना एक घंटे से अधिक समय तक जारी रही।

घायल युवकों को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। बाद में उनमें से एक, शुभम मोगाडे ने शनिवार को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अपहरण, हत्या के प्रयास और एससी/एसटी पर अत्याचार से संबंधित धाराएं लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज की है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine