18 वर्षीय युवक ने अमेजन फायर टीवी स्टिक के जरिए जीटीए गेम को हैक किया

18 वर्षीय युवक ने अमेजन फायर टीवी स्टिक के जरिए जीटीए गेम को हैक किया

लंदन, 27 अगस्त (आईएएनएस)। हैकिंग ग्रुप लैप्ससडॉलर के 18 वर्षीय सदस्य एरियोन कुर्ताज ने रॉकस्टार गेम्स को हैक करने के लिए सिर्फ एक अमेजन फायर टीवी स्टिक, स्मार्टफोन, कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल किया।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एक अदालत को पता चला कि ऑक्सफोर्ड के कुर्ताज ने ब्रिटेन के एक ट्रैवेलॉज होटल में जमानत पर रहते हुए अनरिलीज्ड ग्रैंड थेफ्ट ऑटो 6 गेम की क्लिप लीक की थी।

कुर्ताज को हैकरों द्वारा उसके और उसके परिवार के बारे में जानकारी ऑनलाइन जारी करने के बाद होटल में ले जाया गया। रिपोर्ट के अनुसार, जमानत पर रहने के दौरान उन्हें बजट होटल में इंटरनेट की इजाजत नहीं थी, लेकिन उन्होंने रॉकस्टार गेम्स को हैक करने के लिए फायर टीवी स्टिक का इस्तेमाल किया।

साल 2021 और 2022 में टेक फर्मों पर लैप्ससडॉलर के हमलों ने साइबर सुरक्षा जगत को झकझोर कर रख दिया था। रिपोर्ट में जिक्र है कि कुर्ताज ऑटिस्टिक है और मनोचिकित्सकों ने उसे मुकदमे में खड़े होने के लिए उपयुक्त नहीं माना, इसलिए वह सबूत देने के लिए अदालत में उपस्थित नहीं हुआ।

एक अन्य 17 वर्षीय नाबालिग जोकि ऑटिस्टिक है, उसे लैप्ससडॉलर गैंग की गतिविधियों में शामिल होने के लिए दोषी ठहराया गया था। लेकिन नाबालिग होने के कारण उसके नाम का खुलासा नहीं किया गया।

यूके और कथित तौर पर ब्राज़ील के समूह को अदालत में ‘डिजिटल डाकू’ के रूप में वर्णित किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स नियमित रूप से सार्वजनिक रूप से अपने अपराधों का जश्न मनाते थे। इतना ही नहीं वह अंग्रेजी और पुर्तगाली में सोशल नेटवर्क एप टेलीग्राम पर पीड़ितों पर तंज कसते थे।

कुर्ताज ने लैप्ससडॉलर सहयोगियों के साथ मिलकर 4 मिलियन डॉलर की फिरौती मांगने से पहले टेलीकॉम कंपनी बीटी और मोबाइल ऑपरेटर ईई के सर्वर और डेटा फ़ाइलों को हैक कर लिया था। हैकरों ने 26,000 ईई ग्राहकों को धमकी भरे टेक्स्ट संदेश भेजे थे।

नाबालिग और कुर्ताज ने पांच पीड़ितों से चुराए गए सिम डिटेल का उपयोग कर उनके क्रिप्टोकरेंसी खातों से कुल लगभग 100,000 पाउंड चुरा लिए।

दोनों को शुरू में जनवरी 2022 में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद जांच के तहत रिहा कर दिया गया था। कुर्ताज और युवक दोनों को 31 मार्च 2022 को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। रिपोर्ट के अनुसार, कुर्ताज को हिरासत में भेज दिया गया और 17 वर्षीय प्रतिवादी की जमानत जारी है।

–आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी

E-Magazine