तेजी से विकसित हो रहा चीनी फिल्म उद्योग, बॉक्‍स ऑफिस ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

तेजी से विकसित हो रहा चीनी फिल्म उद्योग, बॉक्‍स ऑफिस ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

बीजिंग, 27 अगस्त (आईएएनएस)। छांगछुन फिल्म महोत्सव किसी शहर के नाम पर रखा गया चीन का पहला राष्ट्र स्तरीय फिल्म महोत्सव है। इसकी स्थापना वर्ष 1992 में हुई थी। इस साल 18वां छांगछुन फिल्म महोत्सव 28 अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजित होगा। इस महोत्सव का विषय है ‘नया युग, नया उद्गम, नई ताकत और नई सफलता’।

हाल के वर्षों में चीन के फिल्म उद्योग का तेज विकास हुआ है, जिसकी ओर दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं का ध्यान आकर्षित हो रहा है। पिछले 10 साल में चीन में फिल्म से जुड़े बुनियादी संस्थापनों का तेज विकास हुआ। सिनेमाघरों की संख्या 4,891 से बढ़कर 12 हजार से अधिक हो गई है। स्क्रीन की संख्या वर्ष 2014 के 26 हजार से बढ़कर 80 हजार से अधिक तक पहुंच चुकी है। सिनेमाघरों और स्क्रीन की संख्या दोनों दुनिया के पहले स्थान पर है। इससे दर्शकों को ज्यादा सुविधा मिली।

आंकड़ों के अनुसार इस साल की पहली छमाही में बॉक्स ऑफिस की कमाई 26 अरब 27 करोड़ 10 लाख युआन रही, जो वर्ष 2022 की समान अवधि से 52.91 प्रतिशत अधिक है। उसके बाद गर्मी की छुट्टियों में बॉक्स ऑफिस की कमाई भी अधिक रही। इन छुट्टियों में बॉक्स ऑफिस की कमाई 18 अगस्त की सुबह तक 17 अरब 80 करोड़ युआन रही, जो एक नया रिकॉर्ड है। गर्मी की छुट्टियों में 43 करोड़ 50 लाख से अधिक लोगों ने सिनेमाघर में फिल्म देखीं।

घरेलू फिल्म लोकप्रिय होने लगी। गर्मी की छुट्टियों में घरेलू फिल्में बॉक्स ऑफिस के पहले छह स्थानों पर रहीं। मजबूत सांस्कृतिक पृष्ठभूमि और बढ़ रहे उत्पादन स्तर के सहारे चीन की घरेलू फिल्म ज्यादा दर्शकों को आकर्षित कर रही हैं।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine