आतंकी संगठन की मदद करने के प्रयास के लिए पाकिस्तानी डॉक्टर को 18 साल की जेल

आतंकी संगठन की मदद करने के प्रयास के लिए पाकिस्तानी डॉक्टर को 18 साल की जेल

नई दिल्ली, 27 अगस्त (आईएएनएस)। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि वर्क वीजा पर अमेरिका में रह रहे एक पाकिस्तानी डॉक्टर को आतंकवादी संगठन दाएश को सहायता प्रदान करने के प्रयास के लिए 18 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी डॉक्टर की पहचान मुहम्मद मसूद के रूप में हुई है, जो पहले एच-1बी वीजा के तहत मिनेसोटा के रोचेस्टर में एक मेडिकल क्लिनिक में अनुसंधान समन्वयक के रूप में कार्यरत था।

अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “एक विदेशी आतंकवादी संगठन को सहायता प्रदान करने के प्रयास के लिए उसे 216 महीने की जेल की सजा और पांच साल की निगरानी में रिहाई की सजा सुनाई गई।”

आधिकारिक बयान के अनुसार, जनवरी 2020 से मार्च 2020 तक मसूद की गतिविधि से पता चला कि वह आतंकवादी संगठन का हिस्सा बन गया और अमेरिका में आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने में संगठन को प्रदान की।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है, “जनवरी 2020 और मार्च 2020 के बीच, मसूद ने एक आतंकवादी संगठन में शामिल होने के लिए अपनी विदेश यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए एक एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया।”

इसमें आगे कहा गया है कि पाकिस्तानी व्यक्ति ने दाएश में शामिल होने की अपनी इच्छा के बारे में कई बयान दिए और आतंकवादी संगठन और उसके नेता के प्रति अपनी निष्ठा भी जताई।

जियो समाचार के मुताबिक, “मसूद ने अमेरिका में ‘लोन वुल्फ’ आतंकवादी हमले करने की भी इच्छा व्यक्त की। 21 फरवरी, 2020 को, उसने शिकागो, इलिनोइस से अम्मान, जॉर्डन के लिए एक हवाई जहाज का टिकट खरीदा, और वहां से सीरिया की यात्रा करने की योजना बनाई।”

लेकिन कोरोनोवायरस यात्रा प्रतिबंधों के तहत जॉर्डन द्वारा सीमा बंद करने के कारण 16 मार्च, 2020 को उसकी यात्रा की योजना बदल गई।

फिर उसने मिनियापोलिस से लॉस एंजिल्स के लिए उड़ान भरने का फैसला किया, जहां उसकी मुलाकात एक ऐसे व्यक्ति से हुुई,ई जिसके बारे में उसका मानना था कि वह उसे मालवाहक जहाज के माध्यम से यात्रा करने में मदद करेगा और उसे दाएश द्वारा दावा किए गए क्षेत्र में पहुंचाएगा।

19 मार्च, 2020 को मसूद ने रोचेस्टर से मिनियापोलिस-सेंट तक की यात्रा की।

हालांकि, जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हवाईअड्डे पर पहुंचने पर अंततः संघीय जांच ब्यूरो के संयुक्त आतंकवाद कार्य बल (जेटीटीएफ) ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

मसूद को पिछले साल 16 अगस्त को दाएश को सहायता प्रदान करने के प्रयास में दोषी ठहराया था।

एफबीआई के जेटीटीएफ द्वारा जांच पूरी होने के बाद, वरिष्ठ न्यायाधीश पॉल ए मैग्नसन ने शुक्रवार को उसे 18 साल जेल की सजा सुनाई।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine