आधुनिकीकरण को साकार करने में सहयात्री हैं चीन और अफ्रीका

आधुनिकीकरण को साकार करने में सहयात्री हैं चीन और अफ्रीका

बीजिंग, 26 अगस्त (आईएएनएस)। पूर्वोत्तर केन्या में गरिसा काउंटी के निवासियों ने हाल ही में भरपूर बिजली, लंबे समय तक रेस्तरां खुलने के समय और कृषि के लिए पंप द्वारा सिंचाई के कारण अपनी आय में वृद्धि देखी है। 

इस वर्ष अफ्रीका पर चीन की ईमानदारी और आत्मीयता की नीति की 10वीं वर्षगांठ है। अफ्रीका में निर्माण परियोजनाओं में चीन की भागीदारी उस बात की पुष्टि करती है जो चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 24 अगस्त को चीन-अफ्रीका नेताओं के संवाद में अपने मुख्य भाषण में कहा था कि चीन “अफ्रीका के आधुनिकीकरण की राह पर एक साथी बनने के लिए तैयार है।”

चीन दुनिया का सबसे बड़ा विकासशील देश है और अफ्रीका सबसे अधिक विकासशील देशों वाला महाद्वीप है। गहरी पारंपरिक मित्रता, आपसी ठोस राजनीतिक विश्वास और घनिष्ठ आर्थिक और व्यापार सहयोग के साथ, दोनों पक्ष समान जीत वाले सहयोग में पूरी तरह से सक्षम हैं और आधुनिकीकरण की राह पर अच्छे दोस्त और अच्छे भागीदार बन सकते हैं।

वर्तमान में, चीन सर्वांगीण तरीके से चीनी शैली के आधुनिकीकरण को बढ़ावा दे रहा है, और विकास की “एक्सप्रेस ट्रेन” लेने के लिए अफ्रीकी देशों का स्वागत करता है।

साथ ही, चीन अफ्रीकी देशों के आधुनिकीकरण और स्वतंत्र रूप से विकास के प्रयासों का सक्रिय रूप से समर्थन कर रहा है।

आज की अराजक दुनिया में वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था और वैश्विक शासन में सुधार पर चीन और अफ्रीकी देशों के विचार और मांगें समान हैं।

युवा अफ्रीकियों का मानना ​​है कि चीन वह देश है, जिसने अफ्रीका पर सबसे अधिक सकारात्मक प्रभाव डाला है।

नाइजीरियाई विद्वान ओलालेकन ऑक्सटिन बाबाटुंडे ने कहा कि अफ्रीका के आधुनिकीकरण और विकास के मार्ग की खोज में चीन एक अच्छा भागीदार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine