जी-20 बैठक के लिए भारत यात्रा के दौरान बाइडेन बहुपक्षीय बैंकों के सुधार पर ध्यान केंद्रित करेंगे : अमेरिका

जी-20 बैठक के लिए भारत यात्रा के दौरान बाइडेन बहुपक्षीय बैंकों के सुधार पर ध्यान केंद्रित करेंगे : अमेरिका

वाशिंगटन, 22 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 की वार्षिक बैठक के लिए 7-10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे, जिसकी मेजबानी भारत अध्यक्ष के रूप में कर रहा है, और वह इस अवसर का उपयोग वैश्विक दक्षिण को आश्‍वस्त करने के लिए विश्‍व बैंक जैसे बहुपक्षीय विकास बैंकों के आधुनिकीकरण पर “मूल्य प्रस्ताव” को आगे बढ़ाने के लिए करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने राष्ट्रपति बाइडेन की यात्रा की घोषणा करते हुए एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमने जोर से और स्पष्ट रूप से सुना है कि देश चाहते हैं कि हम उनके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए अपना समर्थन बढ़ाएं।”

उन्होंने आगे कहा : “इसलिए जैसे-जैसे हम यूक्रेन को महत्वपूर्ण समर्थन देना जारी रखेंगे, हम बाकी दुनिया के लिए भी मदद करते रहेंगे।”

बाइडेन की आगामी यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उनकी पहली भारत यात्रा होगी। एक दशक पहले 2013 में उपराष्ट्रपति के रूप में उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी।

इस बार उनकी मेजबानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, जो जुलाई में अमेरिकी राष्ट्रपति के राजकीय अतिथि के रूप में वाशिंगटन गए थे। व्हाइट हाउस का राजकीय रात्रिभोज इस यात्रा का मुख्य आकर्षण था।

सुलिवन ने कहा कि बाइडेन भारत में रहते हुए द्विपक्षीय बैठकों में भी शामिल होंगे, जिसकी घोषणा यात्रा के करीब की जाएगी। बड़ा सवाल यह है कि क्या वह सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलेंगे? क्या उनकी अन्य विश्‍व नेताओं, जैसे कि रूस के व्लादिमीर पुतिन और चीन के शी जिनपिंग के साथ तथाकथित आकस्मिक मुठभेड़ होगी, क्‍योंकि वास्तव में उनके बीच अच्छे संबंध नहीं रहे हैं।

सुलिवन ने बाइडेन की आगामी यात्रा के बारे में कहा, “हमारे जी-20 साझेदारों के साथ, वह स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने से लेकर यूक्रेन में रूस के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने से लेकर बहुपक्षीय की क्षमता बढ़ाने तक वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए कई संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे। गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने और दुनिया भर के देशों को प्रभावित करने वाली महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियों का सामना करने के लिए विश्‍व बैंक सहित विकास बैंकों की जरूरत है।”

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन वास्तव में चाहते हैं कि जी-20 यात्रा का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका और समान विचारधारा वाले भागीदारों के लिए एक मूल्य प्रस्ताव को आगे लाने के अवसर के रूप में किया जाए, विशेष रूप से वैश्विक दक्षिण के देशों के लिए।”

उन्होंने आगे कहा, “हमने स्पष्ट रूप से सुना है कि जी20 देश चाहते हैं कि हम उनके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए अपना समर्थन बढ़ाएं। इसलिए जैसे ही हम यूक्रेन को महत्वपूर्ण समर्थन देना जारी रखेंगे, हम बाकी दुनिया के लिए भी योगदान देंगे।”

संयुक्त राज्य अमेरिका इन बहुपक्षीय बैंकों को चीन के “बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के माध्यम से जबरदस्त और अस्थिर ऋण” के विकल्प की पेशकश करने के एक तरीके के रूप में देखता है।

सुलिवान ने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि देशों के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए उच्च मानक, उच्च उत्तोलन समाधान हों और हमारे पैसे का अधिकतम लाभ पाने का एक तरीका विश्‍व बैंक और आईएमएफ के माध्यम से है, जो अत्यधिक प्रभावी और पारदर्शी अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान हैं। वे अमेरिकी नेतृत्व का प्रतीक बने रहेंगे।”

उन्होंने कहा, “इसलिए राष्ट्रपति बाइडेन गरीबी में कमी और समावेशी आर्थिक विकास दोनों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रदान करने के लिए विश्‍व बैंक को मौलिक रूप से नया आकार देने और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, साथ ही जलवायु से लेकर प्रवासन और कोविड-19 से उबरने तक वैश्विक चुनौतियों का भी समाधान कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, विश्‍व बैंक के अध्यक्ष के रूप में अजय बंगा की नियुक्ति का उद्देश्य “इस दृष्टिकोण को वास्तविक बनाना” था।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine