भारतीय नौसेना पर शानदार जीत के साथ मुंबई सिटी डूरंड कप के क्वार्टर फाइनल में

भारतीय नौसेना पर शानदार जीत के साथ मुंबई सिटी डूरंड कप के क्वार्टर फाइनल में

कोलकाता, 19 अगस्त (आईएएनएस) मौजूदा इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) लीग विजेता मुंबई सिटी एफसी ने भारतीय नौसेना फुटबॉल टीम पर 4-0 की शानदार जीत के साथ अपने ग्रुप बी अभियान का समापन किया और 132वें डूरंड कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

जॉर्ज पेरेरा डियाज़, ग्रेग स्टीवर्ट, गुरकीरत सिंह और नाथन एशर रोड्रिग्स ने यहां विवेकानन्द युबा भारती क्रीड़ांगन में मुंबई के लिए गोल किए, जिससे आईएसएल क्लब तीन मैचों में नौ अंकों के साथ ग्रुप बी में शीर्ष पर रहा।

मुंबई सिटी एफसी के मुख्य कोच डेस बकिंघम ने हमिंगथनमाविया के स्थान पर लालिनजुआला चांगटे को लाकर सिर्फ एक बदलाव करते हुए एक बहुत ही मजबूत शुरुआती लाइनअप का नाम दिया। उन्होंने लाइनअप में केवल दो रक्षकों के साथ शुरुआत की और रक्षात्मक मिडफील्डर योएल वान नीफ तीसरे सेंटर बैक के रूप में खेल रहे थे।

भारतीय नौसेना के मुख्य कोच वी.एस. अभिलाष नायर ने भी मौजूदा उपविजेता के खिलाफ अपनी सबसे मजबूत लाइनअप का नाम बताया।

मुंबई ने शुरू से ही आक्रामक रुख अपनाते हुए मौके बनाए क्योंकि हमलावर नौसेना की रक्षापंक्ति को लगातार परेशान कर रहे थे। नौसेना के गोलकीपर विष्णु वी.के. कुछ बेहतरीन बचाव किए और एक डिफेंडर ने मुंबई को पहला गोल करने से रोक दिया।

हालाँकि, 34वें मिनट में उनका प्रतिरोध टूट गया और मुंबई ने बढ़त ले ली। बाईं ओर से बिपिन सिंह का पास परेरा डियाज़ को मिला, जिन्हें मुंबई के लिए 1-0 करने के लिए बस उसे टैप करना था।

आइलैंडर्स ने दो बार और नेट में गेंद डाली लेकिन दोनों बार ऑफ-साइड कॉल के कारण उन्हें गोल नहीं दिया गया। मुंबई ने कार्यवाही पर अपना दबदबा बनाए रखा लेकिन मध्यांतर से पहले अपनी बढ़त को दोगुना नहीं कर सका क्योंकि भारतीय नौसेना ने रक्षा में अपना आकार बनाए रखा और मुंबई के लिए अंतराल ढूंढना कठिन बना दिया।

बकिंघम ने विक्रम प्रताप सिंह की जगह संजीव स्टालिन को लाया और मुंबई अधिक पारंपरिक 4-3-3 फॉर्मेशन में स्थानांतरित हो गई। इससे उनके खेलने की शैली में कोई बदलाव नहीं आया क्योंकि उन्होंने आक्रामक फ़ुटबॉल खेलना जारी रखा। सभी हमलों के बावजूद, नौसेना के जवानों के पास रक्षा में पर्याप्त संख्या थी और उन्होंने हर चाल को विफल कर दिया।

मुंबई को दोबारा गोल करने में 17 मिनट लग गए. दाहिनी ओर से चांगटे के क्रॉस को ग्रेग स्टीवर्ट ने हेड किया, जबकि वह दो रक्षकों से घिरा हुआ था। मुंबई ने कुछ मिनटों के बाद गेंद को फिर से नेट में डाल दिया, लेकिन मैच में तीसरी बार ऑफसाइड के कारण इसे फिर से अस्वीकार कर दिया गया। मुंबई मैनेजर ने मैच का कुछ समय पाने के लिए कुछ युवा खिलाड़ियों को शामिल करते हुए बदलाव किए।

गुरकीरत सिंह को ग्रेग स्टीवर्ट से एक थ्रू बॉल मिली और उन्होंने नेवी कीपर को छकाते हुए टूर्नामेंट का अपना पहला गोल किया।

इसके बाद नाथन एशर रोड्रिग्स ने इंजरी टाइम के छठे मिनट में मैच को फिनिशिंग टच दिया। उन्होंने बॉक्स के अंदर एक कोने से मिली ढीली गेंद का फायदा उठाया और मुंबई को चौथा गोल दिला दिया।

आईएएनएस

आरआर

E-Magazine