ऑपरेशन हस्त : कर्नाटक कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले प्रमुख भाजपा नेताओं को पार्टी में लाने की बना रही योजना 

ऑपरेशन हस्त : कर्नाटक कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले प्रमुख भाजपा नेताओं को पार्टी में लाने की बना रही योजना 

बेंगलुरु, 16 अगस्त (आईएएनएस)। कर्नाटक कांग्रेस राज्य में आगामी 2024 लोकसभा चुनाव से पहले प्रमुख भाजपा नेताओं को अपने पाले में खींचने की योजना बना रही है।

‘ऑपरेशन हस्त’ (कन्नड़ में हस्त का मतलब हाथ) नाम की कवायद के तहत कांग्रेस अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को घातक झटका देना चाहती है।

‘ऑपरेशन हस्त’ के तहत कांग्रेस भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को अपने पाले में लाने की कोशिश करेगी। सूत्रों की मानें तो भाजपा के पूर्व मंत्री एस.टी. सोमशेखर और एम.टी.बी. नागराज के सबसे पुरानी पार्टी में शामिल होने की संभावना है। दोनों नेता कांग्रेस में थे और राज्य में ‘ऑपरेशन लोटस’ शुरू करने के बाद भाजपा में शामिल हो गए थे।

सोमशेखर, जो कि यशवंतपुर से मौजूदा भाजपा विधायक हैं, ने हाल ही में एक सार्वजनिक समारोह में घोषणा की थी कि उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार उनके ‘गुरु’ हैं।

उन्होंने यह भी कहा था कि उन्होंने राजनीतिक रूप से जो कुछ भी हासिल किया है, वह शिवकुमार के आशीर्वाद के कारण है। उनकी टिप्पणी से भाजपा को शर्मिंदगी उठानी पड़ी, जो हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में अपमानजनक हार के बाद से बुरी हालत में है।

पूर्व मंत्री एम.टी.बी. नागराज कुरुबा समुदाय से हैं और उन्होंने यह कहकर अपनी नाराजगी सार्वजनिक कर दी है कि भाजपा में शामिल होने के बाद से वह चुनाव नहीं जीत पा रहे हैं।

नागराज के करीबी सूत्रों ने कहा कि वह कैबिनेट मंत्री का पद छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे, लेकिन भाजपा उनके हितों की रक्षा करने में विफल रही और उन्हें उनकी पसंद का मंत्रालय आवंटित नहीं किया गया।

पूर्व मंत्री और आरआर नगर से भाजपा विधायक एन. मुनिरत्‍न, जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे, ने स्पष्ट किया कि वह फिर से कांग्रेस में शामिल होने के बजाय राजनीति से संन्यास ले लेंगे।

उन्होंने कहा, ”मैं कांग्रेस का दरवाजा नहीं खटखटाऊंगा। मैं किसी नेता को मनाने की कोशिश भी नहीं करूंगा। अगर कोई भाजपा छोड़ना चाहता है तो ये उनका फैसला होगा। मैं केवल उन्हें शुभकामनाएं ही दे सकता हूं। कांग्रेस और जद (एस) से भाजपा में शामिल हुए 17 नेताओं में से बाकी के बारे में मुझे नहीं पता, लेकिन मैं अपने बारे में आश्‍वस्त कर सकता हूं कि मैं वापस नहीं जा रहा हूं।”

कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए वरिष्ठ नेता एच. विश्‍वनाथ भी पहले ही कह चुके हैं कि वह कांग्रेस में वापसी करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि डिप्टी सीएम शिवकुमार ने ‘ऑपरेशन हस्त’ में विशेष रुचि ली है।

‘ऑपरेशन हस्त’ के बारे में पूछे जाने पर शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस का मुख्य लक्ष्य लोकसभा चुनाव है।

उन्होंने कहा, ”हमने पार्टी कार्यकर्ताओं को नफरत की राजनीति नहीं करने और पार्टी का वोट शेयर बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। जमीनी स्तर पर राजनीति में समायोजन की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “यह निर्णय स्थानीय नेताओं पर छोड़ दिया गया है कि वे किसे पार्टी में आमंत्रित करना चाहते हैं। राज्य में कांग्रेस जहां-जहां कमजोर है, वहां-वहां पार्टी के हित में फैसला लिया जाएगा।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine