छिंगहाई-तिब्बत पठार पर लुप्तप्राय दुर्लभ मछली दिखी

छिंगहाई-तिब्बत पठार पर लुप्तप्राय दुर्लभ मछली दिखी

बीजिंग, 11 अगस्त (आईएएनएस)। हाल ही में चीन के छिंगहाई प्रांत के युशू तिब्बती स्वायत्त स्टेट के कृषि और पशुपालन व्यापक प्रशासनिक कानून प्रवर्तन पर्यवेक्षण ब्यूरो से मिली खबर के अनुसार छिंगहाई-तिब्बत पठार की दुर्लभ मछली – पतली पूंछ वाली कैटफ़िश – चीन में तीन नदियों के स्रोत पर लंकांग नदी बेसिन में 40 से अधिक वर्ष तक गायब होने के बाद फिर से नज़र आयी।

जानकारी के अनुसार चीनी विज्ञान अकादमी के उत्तर-पश्चिम पठार जीवविज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान ने कुछ स्थानीय विभागों के साथ संयुक्त रूप से चीन के तीन नदियों के स्रोत क्षेत्र में लंकांग नदी की ऊपरी पहुंच में संबंधित मछली संसाधन जांच और जर्मप्लाज्म संग्रह किया।

पहली बार, लंकांग नदी की ऊपरी पहुंच में लुप्तप्राय और दुर्लभ मछली, पतली पूंछ वाली कैटफ़िश की खोज की गई।

उत्तर-पश्चिम पठार जीवविज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान के शोधकर्ता चाओ खाई ने परिचय देते हुए कहा कि पतली पूंछ वाली कैटफ़िश छिंगहाई-तिब्बत पठार पर एक अनोखी मछली है, और यह तीन नदियों के स्रोत क्षेत्र में लंकांग नदी में एकमात्र मांसाहारी तल पर रहने वाली देशी मछली भी है।

इसके आवास पर्यावरण पर सख्त आवश्यकताएं हैं और यह एक पारिस्थितिक संकेतक प्रजाति है, जो अप्रत्यक्ष रूप से जल निकायों में जलीय जीवों की रहने की स्थिति को दर्शाती है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine