दिल्ली सरकार ने एमसीडी स्कूलों में वर्दी भत्ते में कटौती नहीं की : आप नेता

दिल्ली सरकार ने एमसीडी स्कूलों में वर्दी भत्ते में कटौती नहीं की : आप नेता

नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को कहा कि उसकी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की वर्दी के लिए आरक्षित राशि में कोई कमी नहीं की है।

बयान में कहा गया है कि पिछले साल भाजपा द्वारा नियुक्त विशेष पदाधिकारियों के कारण छात्रों को वर्दी की पूरी राशि नहीं मिली थी। हालांकि, इस साल उन्हें पूरे 1,100 रुपये मिलेंगे।

आप पार्षद अंकुश नारंग ने कहा कि मेयर शैली ओबेरॉय ने दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना के साथ एमसीडी स्कूलों का निरीक्षण किया और उनकी मरम्मत के लिए फंड जारी किया। अब तक 240 स्कूलों को मरम्मत के लिए चिन्हित किया गया है।

आप नेता मुकेश गोयल ने कहा कि भाजपा का यह आरोप झूठा है कि आप ने एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की यूनिफॉर्म के फंड में कटौती की है।

गोयल ने कहा, “यह निराधार है, 2022-2023 में विशेष अधिकारी दिल्ली में एमसीडी स्कूलों के छात्रों के लिए समय पर वर्दी खरीदने के लिए जिम्मेदार थे। ‘सर्व शिक्षा अभियान’ के अनुसार, अनुसूचित जाति के छात्रों को 600 रुपये प्रदान किए जा रहे थे। एससी/एसटी श्रेणी और उसमें दिल्ली सरकार अतिरिक्त 500 रुपये देती थी। इसलिए, एससी/एसटी छात्रों को कुल मिलाकर 1,100 रुपये प्रदान किए जा रहे थे।”

उन्होंने कहा, “पिछले साल वरिष्ठ सचिवालय सहायक का आदेश था कि केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले 600 रुपये सीधे एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के खातों में जमा किए जाएंगे। अतिरिक्त 500 रुपये ट्रांसफर करने की जिम्मेदारी विशेष अधिकारियों की थी। छात्रों के बैंक खातों में और यह भाजपा द्वारा भर्ती किए गए इन अधिकारियों की गलती थी और इसका आप से कोई लेना-देना नहीं था।”

आप नेता ने यह भी कहा, ”हम सभी जानते हैं कि एमसीडी चुनाव दिसंबर 2022 में हुए थे और जनवरी 2023 में हमारे सदस्य ने कार्यालय संभाला था, हमने तब से फंड में कटौती नहीं की है और दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हमारे शिक्षा मंत्री दोहरा रहे हैं कि जिस तरह से दिल्ली सरकार के स्कूलों में सुधार किया गया है और उन्हें विश्‍वस्तरीय बनाया गया है, उसी तरह एमसीडी स्कूलों को भी बदल दिया जाएगा।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine