नितिन देसाई की मौत व एनसीएलएटी के फैसले को जोड़ने की कोशिश कर रहा एडलवाइस

नितिन देसाई की मौत व एनसीएलएटी के फैसले को जोड़ने की कोशिश कर रहा एडलवाइस

मुंबई, 7 अगस्त (आईएएनएस)। एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (ईएफएसएल) ने एनसीएलएटी के फैसले को मशहूर कला निर्देशक नितिन देसाई की आत्महत्या से ‘जोड़ने’ का प्रयास किया है। दोनों में 24 घंटे का अंतर है।

रविवार को बीएसई को एक फाइलिंग में, ईएफएसएल ने पुष्टि की कि उसने 150 करोड़ रुपये (2016) और 35 करोड़ रुपये (2018) का ऋण मौजूदा बाजार दरों पर देसाई को दिया था, जैसा कि रायगढ़ पुलिस एफआईआर (4 अगस्त) में देसाई की एनडी आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड (एनडीएडब्ल्यूपीएल) को बताया गया था।

हालांकि, एनडीएडब्ल्यूपीएल को 2019 में वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और डिफ़ॉल्ट में चला गया, और इसकी वित्तीय स्थिति में सुधार करने के प्रयास विफल रहे।

ऋण सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा ले लिए गए थे, जिसने कानूनी कार्यवाही भी शुरू की।

एडलवाइस एआरसी ने एक नीलामी प्रक्रिया के तहत सीएफएम से संपत्तियों का एक पोर्टफोलियो हासिल किया, इसमें एनडीएडब्ल्यूपीएल भी शामिल था, और पहले शुरू की गई कानूनी कार्रवाइयों को जारी रखा।

आखिरकार, 25 जुलाई को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) द्वारा एनडीएडब्ल्यूपीएल को आईबीसी के तहत स्वीकार कर लिया गया।

ईएफएसएल ने फाइलिंग में कहा, “एनसीएलटी के आदेश के खिलाफ नितिन देसाई की अपील को अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने 01 अगस्त, 2023 को खारिज कर दिया और अगली सुबह उन्होंने आत्‍महत्‍या कर ली।”

एडलवाइस ने चार अगस्त को देसाई की विधवा नेहा की शिकायत के आधार पर रायगढ़ पुलिस की एफआईआर में लगाए गए आरोपों का उल्लेख नहीं किया है।

किसी भी गलत काम से इनकार करते हुए, एडलवाइस ग्रुप ने दोहराया है कि वह देसाई के दुखद निधन से दुखी है, और यह “भारतीय फिल्म उद्योग के लिए एक बड़ी क्षति” है, यह आश्वासन देते हुए कि वह मामले में “अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग करेगा”। “एनपीए खातों पर वसूली करना केवल लेनदार का अधिकार नहीं, बल्कि एक दायित्व भी है”।

एफआईआर में एडलवाइस एआरसी के प्रबंध निदेशक और सीईओ आर.के बंसल, सीएमडी रशेष शाह, स्मित शाह, केयूर मेहता और जीतेंद्र कोठारी का नाम शामिल है।

एफआईआर में उल्लेख किया गया है कि दिवाला समाधान कार्यवाही शुरू होने के बाद, स्टूडियो के अधिकारियों और देसाई के वकील वृंदा विचारे ने नेहा देसाई को सूचित किया था कि एनसीएलटी के कोठारी 29 जुलाई को संपत्ति का नियंत्रण लेने के लिए बाउंसरों के साथ स्टूडियो पहुंचेंगे।

एफआईआर में विचारे के लिए देसाई द्वारा छोड़ी गई एक रिकॉर्डिंग का हवाला दिया गया है, जहां उन्होंने बताया था कि कैसे 2-3 निवेशक स्टूडियो में निवेश करने के लिए तैयार थे, लेकिन एडलवाइस और उसके प्रमुखों ने ‘बकाया राशि दोगुनी-तिगुनी’ करने की मांग की और उन पर दबाव डाला।

एफआईआर में उद्धृत रिकॉर्डिंग में हताश नितिन देसाई ने कहा, “स्मित शाह, केयूर और बंसल ने अपने स्वार्थी उद्देश्यों के लिए मेरे स्टूडियो को लूट लिया है, उन्होंने मेरे प्रस्तावों को स्वीकार नहीं किया, उन्होंने मुझे फंसाने की कोशिश की।”

एफआईआर के अनुसार, “या लोकानि माझी वात लवली आहे (इन लोगों ने मुझे नष्ट कर दिया है)” ये देसाई के शब्द थे, उन्होंने आगे कहा कि “इन राक्षसों ने उन्हें धमकी दी, दबाव डाला”, उन्हें पवई के हीरानंदानी कॉम्प्लेक्स में अपना मुख्य कार्यालय बेचने के लिए मजबूर किया, और उन्हें खत्म करने की साजिश रची।

एफआईआर में कहा गया है कि स्टूडियो 2004 में खालापुर, रायगढ़ में स्थापित किया गया था, और जल्द ही फिल्मों, टेलीसीरियल के लिए एक लोकप्रिय शूटिंग स्थल बन गया और उनकी प्रसिद्धि बढ़ गई।

इसमें कहा गया है कि 2016 में, राशेष शाह एक निवेश प्रस्ताव लेकर आए, मीठी-मीठी बातें कीं और स्टूडियो विकसित करने के लिए बड़े सपनों का लालच दिया और संपत्ति गिरवी रखने के विरुद्ध 150 करोड़ रुपये (नवंबर 2016) और 35 करोड़ रुपये ( फरवरी 2018) का ऋण स्‍वीकृत किया।

—-आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine