दिल्ली : लोगों को ठगने के आरोप में शख्स गिरफ्तार

दिल्ली : लोगों को ठगने के आरोप में शख्स गिरफ्तार

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। शाहदरा जिला पुलिस ने अपने मोबाइल फोन पर ‘रस्टडेस्क’ एक मुफ्त रिमोट पीसी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर पेटीएम पर भुगतान की सुविधा के बहाने लोगों को ठगने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

आरोपी की पहचान झारखंड निवासी 21 वर्षीय प्रवीण पोद्दार के रूप में हुई है। प्रवीण के खिलाफ अरजीना नाम की एक महिला के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिसने पुलिस को बताया था कि उसे पेटीएम पर एक ऑफर के संबंध में एक फोन कॉल आया था।

शिकायतकर्ता ने कॉलर के निर्देशानुसार रस्टडेस्क ऐप डाउनलोड किया था। पुलिस ने कहा कि कॉल करने वाले ने महिला से ऐप में अपने मोबाइल नंबर के पहले पांच अंक भरने के लिए कहा था, जिसे शिकायतकर्ता ने अपने यूपीआई पिन के साथ दो बार भरा था। जल्द ही महिला को अपने बैंक से दो मैसेज मिले, जिसमें उसके खाते से 99,104 रुपये और 99,104 रुपये की कटौती हो गई। महिला के बयान के आधार पर साइबर थाने में एफआईआर दर्ज की गई।

जांच के दौरान पता चला कि आरोपी का एक बैंक खाता ओडिशा में है। कॉल डिटेल रिकॉर्ड का विश्लेषण करने पर पता चला कि कॉलिंग नंबर झारखंड के देवघर में सक्रिय था। इसके बाद सक्रिय फोन नंबर के स्थान पर छापेमारी कर पुलिस ने प्रवीण को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने कहा कि पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि वह पिछले तीन महीने से इसी तरह के तरीकों का इस्तेमाल कर लोगों को ठग रहा था। पीड़ितों के साथ उसकी चैट भी उसके फोन से प्राप्त की गई।

–आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी

E-Magazine