पीसीबी वनडे विश्व कप में दबाव से निपटने के लिए टीम के साथ मनोवैज्ञानिक भेजने पर विचार कर रहा है: रिपोर्ट

पीसीबी वनडे विश्व कप में दबाव से निपटने के लिए टीम के साथ मनोवैज्ञानिक भेजने पर विचार कर रहा है: रिपोर्ट

लाहौर, 5 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में होने वाले आगामी 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के दबाव से निपटने के लिए बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम के साथ एक मनोवैज्ञानिक भेजने पर विचार कर रहा है।

क्रिकेट पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेगा इवेंट से पहले टीम के साथ एक मनोवैज्ञानिक रखने का कदम मुख्य रूप से अधिकांश मौजूदा खिलाड़ियों के पास भारत में क्रिकेट खेलने का अनुभव नहीं होने के साथ-साथ मीडिया प्रचार और जनता के कारण है। उम्मीदें खिलाड़ियों पर दबाव डाल रही हैं।

“इसलिए, एक मनोवैज्ञानिक की नियुक्ति पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। वह टीम के साथ पड़ोसी देश में जाएंगे और महत्वपूर्ण क्षणों में खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने में मदद करेंगे, उन्हें किसी भी डर से बचाएंगे।”

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पुरुषों के एकदिवसीय विश्व कप के लिए एक मनोवैज्ञानिक को नियुक्त करने के विकल्प तलाशे जा रहे हैं, जिसमें मेगा इवेंट के लिए टीम के प्रस्थान से पहले खिलाड़ियों के साथ सत्र होने की संभावना है।

2012 में, जब पाकिस्तान ने द्विपक्षीय सफेद गेंद श्रृंखला के लिए भारत का दौरा किया, तो मकबूल बाबरी टीम के खेल मनोवैज्ञानिक थे। पाकिस्तान और भारत के बीच टी20 सीरीज़ 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई, जबकि पाकिस्तान ने वनडे सीरीज़ 2-1 से जीती।

सलमान बट और मोहम्मद आसिफ के साथ 2010 स्पॉट फिक्सिंग घोटाले में शामिल होने और यूनाइटेड किंगडम में जेल की सजा काटने के बाद पाकिस्तान लौटने पर बाबरी मोहम्मद आमिर के परामर्श सत्र के लिए खेल मनोवैज्ञानिक भी थे।

विश्व कप में टीम की भागीदारी पर रिपोर्ट में कहा गया है, “पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) को चैनलों के माध्यम से सकारात्मक संकेत मिले हैं। एक बार सुरक्षा मंजूरी मिल जाने के बाद, टीम सीमा पार यात्रा करेगी। मौजूदा स्थिति का आकलन करने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजने की भी संभावना है।”

इसमें यह भी कहा गया है कि केंद्रीय अनुबंधों के लिए पर्याप्त वेतन वृद्धि का भी प्रस्ताव किया गया है, पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ, जो 2012 में इस भूमिका में थे, लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) से लौटने के बाद टीम से जुड़े मामलों पर बाबर आजम से मिलने के लिए तैयार हैं।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine