श्रेया घोषाल : मैं नहीं चाहती मेरे किसी भी गाने को रीक्रिएट किया जाए (आईएएनएस साक्षात्कार)

श्रेया घोषाल : मैं नहीं चाहती मेरे किसी भी गाने को रीक्रिएट किया जाए (आईएएनएस साक्षात्कार)

नई दिल्ली, 5 अगस्त (आईएएनएस)। ‘बैरी पिया’, ‘सिलसिला ये चाहत का’ जैसे अनगिनत हिट ट्रैक को अपनी आवाज देने वाली बहुमुखी और प्रसिद्ध पार्श्व गायिका श्रेया घोषाल का कहना है कि वह नहीं चाहतीं कि उनके किसी भी गाने को रीक्रिएट किया जाए क्योंकि उनसे उनकी ‘मजबूत यादें’ जुड़ी हुई हैं।

श्रेया ने हिंदी, बंगाली, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम सहित 20 से अधिक भाषाओं में पेशेवर गायकी की है। उन्होंने इन सभी भाषाओं में 2,400 से अधिक गाने गाए जिनमें हिंदी में गाए गए 1,100 से अधिक गाने शामिल हैं।

उस प्रवृत्ति के बारे में बात करते हुए जहां मूल रचनाएं अक्सर मनोरंजन और रीमिक्स के साथ टकराती हैं, श्रेया ने आईएएनएस को बताया, “हाल के दिनों में बहुत ज्‍यादा रीक्रिएशन नहीं हो रहे हैं। तीन-चार साल पहले ऐसा बहुत हो रहा था। मैं कुछ साल पहले इससे परेशान थी। लेकिन अब मुझे उतना कुछ होता नहीं दिख रहा है।”

उन्‍होंने कहा, ”एक ही गाने के बार-बार दोहराए जाने से लोग काफी बोर भी हो गए हैं। जैसे ही आप देखते हैं कि गाना अच्छा नहीं है या अच्छा नहीं बना है, लोग तुरंत उसे अस्वीकार कर देते हैं। गाना अंततः लोगों को पसंद आना चाहिए। कलाकार दर्शकों की निराशा का जवाब दे रहे हैं, और मुझे लगता है कि बहुत सारे मौलिक काम हो रहे हैं।”

श्रेया, जो 2014 में रिलीज़ हुए अपने ग़ज़ल एल्बम ‘हमनशीं’ के लिए भी जानी जाती हैं, ने कहा: “मुझे लगता है कि हमें आज के समय में हो रहे अद्भुत स्वतंत्र संगीत का भी जश्न मनाना चाहिए। सिर्फ फिल्मी संगीत ही नहीं, बल्कि नए कलाकार भी मुझे सुनने को मिलते हैं, ऐसा तीन-चार साल पहले नहीं हो रहा था। यह नया है, और हम बहुत अलग समय में हैं। अब, भूमिगत कलाकार धूम मचा रहे हैं। आज की पीढ़ी अलग तरह से संगीत सुन रही है और उनके पास बहुत मजबूत विकल्प हैं। समय बदल रहा है और संगीत को उसके अनुरूप प्रासंगिक होना होगा।”

क्‍या वह चाहती हैं कि उनके गाने रीक्रिएट किए जाएं?

इसके जवाब में 39 वर्षीय गायिका ने कहा, “मैं नहीं चाहती कि मेरा कोई भी गाना रीक्रिएट किया जाए, मेरा कोई भी गाना नहीं। यहां तक कि अगर मुझसे खुद इसे रीक्रिएट करने के लिए भी कहा जाए तो मैं शायद ना ही कहूंगी। मेरे बहुत सारे गाने हैं जिनसे मेरी बहुत गहरी यादें जुड़ी हुई हैं। ये भावुक बातें हैं।”

उन्‍होंने कहा, “हो सकता है मेरी कुछ भावनाएँ हों, लेकिन दूसरे श्रोताओं की नहीं। लेकिन, मेरे पास उस गीत की, उस गीत के बनने की प्रक्रिया की एक व्यक्तिगत स्मृति है। इसलिए, शायद मेरे लिए अपने गानों के रीक्रिएशन की सहमति देना मुश्किल होगा।”

श्रेया ने हाल ही में एक नए सिंगल ‘सुन्न बेलिया’ के लिए अलेक्जेंड्रियन रैपर और गीतकार अफ्रोटो के साथ मिलकर काम किया है, जो प्रभावशाली कोक स्टूडियो 2023 रिलीज लाइनअप का एक हिस्सा है। यह असंभावित संयोजन श्रेया के विश्व स्तर पर प्रसिद्ध गायन और वाक्यांशों को अफ्रोटो की नई हदें तय करने वाली धुन की भावना के साथ मिलाता है।

उन्होंने कहा, “दो शैलियों का मिश्रण है, और कई अलग-अलग प्रकार के संगीतकार एक साथ आ रहे हैं – रॉक, पॉप, शास्त्रीय सब कुछ। लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि इस बार दो देशों के कलाकार एक साथ मिलकर काम करेंगे, एक पूरी तरह से अलग उपमहाद्वीप से, – पूरी तरह से अप्रत्याशित – यह नया है।

अफ्रोटो को एक अद्भुत टीम प्‍लेयर बताते हुए श्रेया ने कहा कि वह उनके लिए बहुत दिलचस्प कलाकार थे। उन्‍होंने कहा, “मैं उनके उत्साह और जोश, और हम दोनों के बीच, दोनों टीमों के बीच जिस तरह से संवाद हुआ उसे देखकर बहुत खुश हुई। यह निर्बाध था, हर मायने में बहुत सहज महसूस हुआ। इसके अलावा मुझे न केवल हिंदी, जो मेरी राष्ट्रीय भाषा है, बल्कि बांग्ला, जो मेरी मातृभाषा है, का भी प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। मुझे एक गाने में दो चीजें करने को मिलीं।

उन्‍होंने कहा कि “सुन्न बेलिया” गीत में लोगों के बीच सद्भाव के बारे में एक बहुत मजबूत संदेश है। ”यह लगभग एक गान, एक आंदोलन जैसा है। इसलिए मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही सकारात्मक, आशावादी ऊर्जा प्रदान करने वाला गीत है। मैं देख सकती हूं कि लोग पहले से ही इसे इतना प्यार दे रहे हैं।”

श्रेया के करियर के दो दशक शानदार और सफल रहे हैं। आप पूरे समय किस विश्वास पर कायम रही हैं?

श्रेया ने कहा, “मैंने 16 साल की छोटी उम्र में ही अपने फ़िल्मी गाने शुरू कर दिए थे। मैंने कभी पहले से प्‍लान नहीं किया, यहां तक कि मेरे माता-पिता भी, जो इस ट्रेन के इंजन हैं – हममें से किसी ने भी योजना नहीं बनाई। और आगे कोई रास्ता भी नहीं बताया गया था। मैं बहुत आवेगी हूं, मेरे पिता भी हैं और हम तत्‍काल निर्णय लेते हैं कि उस समय क्या सही है।”

उसने कहा, “यहाँ तक कि जब मुझे यह कोक स्टूडियो गाना मिला, तो मैंने सोचा कि यह इस समय की ज़रूरत है। एक कलाकार के तौर पर अब मुझे यही करने की जरूरत है। अगर मैंने ऐसा नहीं किया होता तो मैं वही कर रही होती जो पिछले 20 साल से कर रही हूं। मुझे कुछ अलग करने की जरूरत है। इसलिए हर पल एक एक्‍शन की मांग करता है और वह आगे का मार्ग प्रशस्त करता है। इसलिए चाहे सफलताएं हों या असफलताएं, यह मायने नहीं रखती। आप उन चीज़ों की योजना नहीं बना सकते। ऐसी कोई भी चीज़ जो आप अपने भविष्य के लिए योजना नहीं बना सकते। भगवान ने आपके लिए सब कुछ योजना बनाई है, और आपको बस अपने कार्यों के प्रति सच्चा होने की जरूरत है।”

श्रेया का आखिरी हिट ट्रैक ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ का ‘तुम क्या मिले’ है, जिसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट ने अभिनय किया था।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine