दिल्‍ली में एलजी ने जी-20 सम्‍मेलन की तैयारियों की समीक्षा की

दिल्‍ली में एलजी ने जी-20 सम्‍मेलन की तैयारियों की समीक्षा की

नई दिल्ली, 5 अगस्त (आईएएनएस)। दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वी.के. सक्सेना ने शनिवार को नागरिक बुनियादी ढांचे से संबंधित विभिन्न कार्यों की प्रगति और राजधानी में आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की।

सक्सेना ने 31 जुलाई को इससे जुड़ी आखिरी बैठक की अध्यक्षता की थी।

एलजी ने बताया कि आज की बैठक में मुख्य सचिव, एनडीएमसी के अध्यक्ष, डीडीए के उपाध्‍यक्ष, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, पीडब्‍ल्‍यूडी के प्रधान सचिव, पर्यावरण एवं वन विभाग के प्रधान सचिव, आईएंडएफसी के प्रधान सचिव, एमसीडी के आयुक्त और अन्य हितधारक एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

उन्‍होंने कहा, “आयोजन से संबंधित अन्य कार्य निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रहे हैं जबकि बचे हुए प्रमुख कार्यों में पूरे शहर में निर्माण एवं विध्‍वंस गतिविधियों के मलबे का निपटान और आगामी शिखर सम्मेलन से जुड़ी 61 सड़कों पर फुटपाथ का काम शामिल है।”

कार्यों की प्रगति की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने के लिए सक्सेना ने सड़कों और स्थानों के विभिन्न हिस्सों के 25 दौरे किए हैं।

उन्होंने निर्माण एवं विध्‍वंस अपशिष्ट के निपटान, अतिक्रमण हटाने, फुटपाथों की मरम्मत और बागवानी उन्नयन तथा भूनिर्माण पर विशेष जोर दिया।

उपराज्‍यपाल कार्यालय ने कहा, “इसी तरह, डीडीए, एनडीएमसी और एमसीडी की ओर से बागवानी/वृक्षारोपण प्रयासों में उल्लेखनीय बदलाव आया है। मेट्रो लगातार अपने स्टेशनों की सफाई सुनिश्चित कर रही है और अपने खंभों से पोस्टर और भित्तिचित्रों को हटा रही है।

एलजी कार्यालय ने कहा, “इसके अलावा, एजेंसियों द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र में फ्लाईओवर, खंभों आदि पर प्रभावशाली भित्ति चित्र लगाई गई है।”

इसमें कहा गया है कि पीडब्ल्यूडी और एमसीडी को शहर में भारी बारिश होने की स्थिति में जलभराव के मामलों से निपटने के लिए एक आकस्मिक योजना बनाने के लिए कहा गया था। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए ट्रैक्टर पर लगे हेवी ड्यूटी पंप, सक्शन मशीन और स्प्रे जेट आदि को स्टैंडबाय पर रखने के लिए कहा गया है।

पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, डीडीए और एनडीएमसी जैसी एजेंसियों को उन हिस्सों की नियमित निगरानी करने का निर्देश दिया गया है जहां से अतिक्रमण, मलबा हटा दिया गया है और ऐसे हिस्सों पर अतिक्रमण की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए निर्देश दिया गया है।

निवारक उपाय के रूप में, एजेंसियों को उल्लंघनकर्ताओं पर भारी जुर्माना लगाने का निर्देश दिया गया है।

रेडिसन ब्लू-महिपालपुर, सूर्या होटल-न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, इरोज होटल-नेहरू प्लेस, होटल ललित और हयात रीजेंसी जैसे कुछ होटलों के आसपास सुधार के मुद्दे को भी बैठक में उठाया गया और इन होटलों के आसपास के इलाकों को मिशन मोड में सजाने के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए।

एलजी कार्यालय ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की 30 मोबाइल टीमें जी-20 कार्यक्रमों के समापन तक लगातार सड़कों पर रहेंगी और इन टीमों द्वारा पाए गए किसी भी उल्लंघन पर मौके पर ही कार्रवाई की जाएगी।

एलजी कार्यालय ने बताया कि जिला निगरानी समितियों में एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शामिल होते हैं, जिन्हें समन्वयक और संबंधित डीएम, डीसीपी, डीसी (एमसीडी) / सचिव एनडीएमसी और मुख्य अभियंता (डीडीए) के रूप में नामित किया जाता है। इन समितियों को अपने अधिकार क्षेत्र में कमियों का विश्लेषण करने के लिए बनाया गया था और उन्हें संबंधित विभाग/एजेंसियों की मदद से इन कमियों को दूर करने का अधिकार दिया गया था।”

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine