अरबपति जैक मा ने मत्स्य पालन और कृषि स्टार्टअप में किया निवेश

अरबपति जैक मा ने मत्स्य पालन और कृषि स्टार्टअप में किया निवेश

हांगकांग, 1 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी अरबपति और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने चीन में एक मत्स्य पालन और कृषि स्टार्टअप में निवेश किया है। मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा ने झेजियांग प्रांत की राजधानी हांगझू में “1.8 मीटर मरीन टेक्नोलॉजी (झेजियांग) कंपनी” नामक स्टार्टअप में 110 मिलियन युआन (15 मिलियन डॉलर) का निवेश किया है।

कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण, थोक और खुदरा बिक्री के साथ-साथ यह स्टार्टअप पवन ऊर्जा का भी विकास करता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एंट ग्रुप के पूर्व मुख्य कार्यकारी साइमन हू की भी इस स्टार्टअप में 5.5 फीसदी हिस्सेदारी है। स्टार्टअप का नियंत्रक शेयरधारक हांगकांग स्थित 1.8 मीटर टेक्नोलॉजी होल्डिंग लिमिटेड है, जिसके पास 80 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

अलीबाबा से रिटायर होने के बाद जैक मा का नया उद्यम कृषि और खाद्य क्षेत्र में गहरी रुचि दिखाता है।

टिकाऊ खाद्य उत्पादन के बारे में जानने के लिए जैक मा ने हाल ही में कई अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं कीं। जापान में, उन्होंने मत्स्य पालन और टूना खेती का अध्ययन किया और थाईलैंड में एक समुद्री झींगा पालन कारखाने को देखा।

अलीबाबा ने कृषि संबंधी प्रौद्योगिकी में भी निवेश किया है।

इससे पहले मई में, टोक्यो विश्वविद्यालय ने घोषणा की थी कि जैक मा एक विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में पढ़ाएंगे। प्रबंधन और टिकाऊ कृषि पर व्याख्यान देंगे। जैक मा ने टोक्यो विश्वविद्यालय द्वारा संचालित एक नए संस्थान, टोक्यो कॉलेज का निमंत्रण स्वीकार कर लिया। उनका कार्यकाल 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा और उनका अनुबंध हर साल रिन्यू हो सकता है। उनका शोध क्षेत्र टिकाऊ कृषि और खाद्य उत्पादन होगा।

58 वर्षीय जैक मा ने 2020 में चीन के वित्तीय नियामकों की आलोचना करने के बाद से खुद को लो प्रोफाइल रखा है।

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine