(आईएएनएस समीक्षा) विजय वर्मा ने मूक अपराध नाटक में पुलिस की भूमिका कम निभाई है (आईएएनएस रेटिंग: **1/2)

(आईएएनएस समीक्षा) विजय वर्मा ने मूक अपराध नाटक में पुलिस की भूमिका कम निभाई है (आईएएनएस रेटिंग: **1/2)

नई दिल्ली, 30 जुलाई (आईएएनएस)। आठ भाग का क्राइम ड्रामा, अरुणाभ कुमार द्वारा लिखित और निर्देशक सुमित सक्सेना द्वारा संयुक्त रूप से कालकूट नियमित अलंकरणों के बिना एक हार्ड-हिटिंग श्रृंखला है जो ओटीटी प्लेटफार्मों पर वेब श्रृंखला को सुशोभित करती है। यह संयमित है लेकिन पूरी तरह समझौताहीन नहीं है।

सब-इंस्पेक्टर रविशंकर त्रिपाठी (विजय वर्मा) एक ऐसे युवा पुलिस वाले हैं, जिन्हें आप न केवल उत्तर प्रदेश के सिरसा जैसे छोटे शहरों (हरियाणा के शहर के साथ भ्रमित नहीं होना) में आसानी से नहीं पाएंगे, बल्कि बड़े शहरों में भी नहीं पाएंगे।

ईमानदारी और प्रतिबद्धता वाले ऐसे सामान्य लोग बहुत कम हो सकते हैं। मूलतः ऐसे विनम्र और अस्पष्ट पुरुषों को अक्सर औसत और कम आत्मसम्मान वाला समझ लिया जाता है।

वह अपनी विधवा मां (सीमा बिस्वास) के साथ रहता है, जिसके लिए वह ही सब कुछ है। उसकी शादीशुदा बेटी के दूर रहने के कारण उसने अपनी सारी उम्मीदें उसी पर लगा रखी हैं।

हालांकि चीजें वैसी नहीं हैं जैसी वे दिखती हैं। बल में शामिल होने के पहले ही सप्ताह में वह पद पर बने रहने के मूड में नहीं हैं और यहां तक कि इस्तीफा देने पर भी विचार कर रहे हैं। शुक्र है, उनके कार्यस्थल पर वरिष्ठ एसएचओ जगदीश सहाय (गोपाल दत्त) के पास उनके लिए तैयार केस है – एक एसिड हमले की पीड़िता गंभीर रूप से जलने के बाद अस्पताल में इलाज करा रही है और आघात से जूझ रही है।

उनके स्वभाव के पुलिस वाले के लिए नौकरी एक बोझ के साथ आती है, जिसमें से अधिकांश एक चुनौती की तरह लगती है। उसकी नौकरी की मांगें उसके निजी जीवन को इस हद तक प्रभावित करती हैं कि उसकी प्रेरणा हिल जाने की संभावना है। काम और पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के बीच रवि ने एसिड अटैक पीड़िता के मामले को सुलझाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

जब उसे क्रूर हमले की शिकार पारुल (श्‍वेता त्रिपाठी शर्मा) की पहचान के बारे में पता चलता है, जिससे उसकी मां उससे शादी कराना चाहती थी, तो उस पर मामले की जांच करने और सभी जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाने के ठोस उद्देश्य के साथ दोगुना आरोप लग जाता है।

उनका उत्साह और उत्साह उन्हें अंधेरी घटनाओं के भंवर में ले जाता है, जिसमें शहर को परेशान करने वाले मुद्दों की गंध आती है। साक्षर लेकिन अशिक्षित क्षेत्र में एक नहीं, बल्कि कई बुराइयां हैं जो मध्यम वर्ग के पुरुषों और महिलाओं के अवरूद्ध विकास के लिए जिम्मेदार हैं। पूछताछ से पितृसत्तात्मक मानदंडों का भी पता चलता है, जिसके परिणामस्वरूप स्त्री द्वेष होता है।

रवि के नरम पक्ष का उनकी छवि पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि उनके सहकर्मी उन्हें एक कर्ताधर्ता के रूप में ज्यादा नहीं मानते हैं। वह किसी ऐसे व्यक्ति के बजाय एक पीड़ित की तरह दिखता है जो कार्यभार संभाल सकता है। जैसे ही रवि इस मामले में फंसता है, उसकी निजी जिंदगी में बड़ा बदलाव आता है क्योंकि उसे ऐसे पहलुओं का पता चलता है जो अब तक दुर्गम लगते थे।

उसके पास एकमात्र सांत्वना अच्छे स्वभाव वाले कांस्टेबल सत्तू यादव (यशपाल शर्मा) की बदौलत है, जो वफादार दिखता है, लेकिन सही समय आने पर उतना सहयोगी नहीं हो सकता है, और अपने दृष्टिकोण में काफी अस्पष्ट हो सकता है।

एक संदेश : एक भयानक और भयावह अपराध जो महाद्वीप के केवल इस हिस्से में आम है, पीड़ितों के समर्थन में हानिकारक कानून की अनुपस्थिति के कारण दंडमुक्ति के साथ अंजाम दिया जा सकता है। अभी हाल ही में ऐसे अपराधों के कारण अपराधियों को सज़ा मिली है, हालांकि वास्तव में भयावह और घृणित अपराध की वीभत्सता की तुलना में सज़ा अभी भी कम है।

वेब सीरीज : कालकूट (जियोसिनेमा) एपिसोड: 38 मिनट के आठ एपिसोड

लेखक : अरुणाभ कुमार और सुमित सक्सैना, निर्देशन: सुमीत सक्‍सेना

कलाकार : विजय वर्मा, श्‍वेता त्रिपाठी, सीमा बिस्वास, यशपाल शर्मा, गोपाल दत्त और सुजाना मुखर्जी

संगीत : कृष्णु मोइत्रा कैमरा: मनीष भट्ट

आईएएनएस रेटिंग: **1/2

–आईएएनएस

एसजीके


E-Magazine