खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप का किया उद्घाटन

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप का किया उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा, 27 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गुरुवार को एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2023 का उद्घाटन किया। यह प्रतियोगिता पहली बार देश में आयोजित की जा रही है।

चैंपियनशिप में 30 से अधिक भारतीय वेटलिफ्टर भाग लेंगे, जिनमें खेलो इंडिया के कई एथलीट भी शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने हाल ही में कुल मिलाकर 61 पदक जीतकर वेटलिफ्टिंग राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में देश के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

खेल मंत्री ने कहा, ”मुझे बहुत खुशी है कि भारत इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है जहां एशियाई क्षेत्र के 15 से अधिक देश, 200 एथलीट और 50 से अधिक तकनीकी कर्मचारी और कोच भाग ले रहे हैं। इस तरह के आयोजन भविष्य की खेल सफलताओं के आधार हैं। मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं।”

उन्होंने वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की तारीफ करते हुए कहा, ”मैं जानता हूं कि इतने कम समय में इतनी बड़ी चैंपियनशिप की मेजबानी करना आसान नहीं है। लेकिन जब चाह होती है तो राह भी होती है, और अध्यक्ष सहदेव यादव के नेतृत्व में वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ने यह साबित कर दिया है।”

खेल मंत्री ने कर्णम मल्लेश्वरी, मीराबाई चानू जैसे प्रतिष्ठित भारतीय वेटलिफ्टर की उपलब्धियों के बारे में भी बात की जो युवा एथलीटों को अधिक जोश के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित करते हैं।

उन्होंने मार्टिना देवी, हर्षदा गरुड़ और धनुष लोगनाथन जैसे एथलीटों की नई पीढ़ी को बधाई दी, जिन्होंने कई खेलो इंडिया गेम्स पदक और अन्य पदक जीते हैं।

एशियाई युवा और जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप 28 जुलाई से 5 अगस्त तक चलेगी।

–आईएएनएस

–एएमजे/एकेजे

E-Magazine