पेशावर के पर्यावरण नमूने में जंगली पोलियो वायरस का चला पता

पेशावर के पर्यावरण नमूने में जंगली पोलियो वायरस का चला पता

इस्लामाबाद, 27 जुलाई (आईएएनएस)। पाकिस्तान स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पेशावर शहर से एकत्र किए गए पर्यावरण नमूने में वाइल्ड पोलियो वायरस पाया गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा कि यह वायरस 4 जुलाई को नारायण खुवार क्षेत्र से एकत्र किए गए सीवेज नमूने में पाया गया था और “आनुवंशिक रूप से पड़ोसी अफगानिस्तान में प्रचलन में पोलियो वायरस से जुड़ा हुआ है।”

बयान में स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल के हवाले से कहा गया, “यह जरूरी है कि माता-पिता और देखभाल करने वाले अपने बच्चों को सभी पोलियो अभियानों में टीका लगवाएं और यह सुनिश्चित करें कि मजबूत प्रतिरक्षा के लिए उनका नियमित टीकाकरण भी पूरा हो।”

मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम अफगानिस्तान पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के साथ निकट समन्वय में है और दोनों देश सीमा पार संचरण को रोकने के लिए सभी स्तरों पर मिलकर काम कर रहे हैं।

बयान में कहा गया है कि इस साल पेशावर से एकत्र किया गया यह पांचवां और इस साइट से लगातार चौथा सकारात्मक पर्यावरण नमूना है।

मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान में इस वर्ष पोलियो का केवल एक मामला और 12 सकारात्मक पर्यावरणीय नमूने सामने आए हैं।

2022 में 20, 2021 में एक और 2020 में 84 मामले दर्ज किए गए।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के एकमात्र शेष देश हैं, जहां पोलियो को अभी भी एक स्थानिक वायरल संक्रमण के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine