भारत ने इंग्लैंड के साथ 1-1 से ड्राॅ खेला, रोमांचक रहा मैच

भारत ने इंग्लैंड के साथ 1-1 से ड्राॅ खेला, रोमांचक रहा मैच

बार्सिलोना (स्पेन), 26 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय महिला हॉकी टीम ने बुधवार को 100वीं वर्षगांठ स्पेनिश हाकी महासंघ-अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के अपने शुरुआती गेम में इंग्लैंड के खिलाफ 1-1 से रोमांचक ड्रा खेला।

ये मुकाबला दोनों टीमों के लिए काफी शानदार रहा। शुरुआत में इंग्लैंड हावी नजर आई लेकिन भारतीय टीम ने शानदार वापसी की। भारत के लिए लालरेमसियामी ने एक गोल किया, जबकि इंग्लैंड के लिए होली हंट ने गोल दागा।

खेल की शुरुआत इंग्लैंड द्वारा अटैकिंग मोड से हुई, और इसका फायदा तब मिला जब होली हंट ने डी के अंदर से एक तेज शॉट के साथ फील्ड गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिला दी।

इसके बाद भारत ने भी गोल की तलाश में अपनी गति बढ़ा दी। बार-बार टीम इंडिया ने इंग्लैंड के डिफेंस को पार करते हुए कई मौकों पर स्कोर करने के करीब भी आया, लेकिन नेट पर गोल दागने में सफल हुए। पहला क्वार्टर इंग्लैंड के 1-0 से आगे रहने के साथ समाप्त हुआ।

भारत ने दूसरे क्वार्टर में स्कोर बराबर करने के प्रयास में आक्रामक रुख अपनाया, जिससे इंग्लैंड के मिडफील्डरों को बैक पास देने और कब्जा बनाए रखने के लिए मजबूर होना पड़ा। दिलचस्प बात यह है कि इस रणनीति ने इंग्लैंड को भारतीय टीम के हमले को बेअसर करने में मदद की, जिससे उन्हें हाफ टाइम ब्रेक तक अपनी 1-0 की बढ़त बनाए रखने में मदद मिली।

अपनी बढ़त का फायदा उठाने के लिए, इंग्लैंड ने तीसरे क्वार्टर में जोरदार आक्रामक प्रहार किया और खेल का पहला पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया। हालांकि, वे इस अवसर को भुनाने में असमर्थ रहे। इस बीच भारत बराबरी करने के लिए प्रतिबद्ध रहा और उसने जवाबी हमला करने की रणनीति अपनाई।

मैच काफी रोमांचक होता गया और एक खास रणनीति के तहत लालरेमसियामी ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर भारत को खेल में वापस लाने में मदद की। भारत और इंग्लैंड दोनों ने तीसरे क्वार्टर के अंतिम मिनटों में कई पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, लेकिन दोनों टीमें मौके का फायदा नहीं उठा पाईं और तीसरा क्वार्टर 1-1 से बराबरी पर खत्‍म हुआ।

स्कोर बराबर करने के बाद, भारत ने चौथे और अंतिम क्वार्टर में जोरदार प्रदर्शन किया और अपने अटैकिंग खेल से इंग्लैंड को दबाव में रखा। हालांकि, इंग्लैंड ने शानदार डिफेंस किया और मैच के अंतिम मिनटों में पेनल्टी कॉर्नर भी हासिल किया लेकिन इसका फायदा उठाने में असफल रहे। अंतिम क्वार्टर में एक भी गोल नहीं हुआ और खेल 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ।

बता दें, इस मैच में युवा भारतीय मिडफील्डर ज्योति छत्री, जो हाल ही में जूनियर एशिया कप 2023 विजेता टीम का हिस्सा थीं, उन्होंने सीनियर टीम में डेब्यू किया।

–आईएएनएस

E-Magazine