इजराइल और फिलिस्तीन में पांच दिनों के सीमा पार हमलों के बाद  गाजा पट्टी में और उसके आसपास युद्धविराम विराम हुआ लागू

इजराइल और फिलिस्तीन में पांच दिनों के सीमा पार हमलों के बाद  गाजा पट्टी में और उसके आसपास युद्धविराम विराम हुआ लागू

इजराइल और फिलिस्तीन में पांच दिनों के सीमा पार हमलों के बाद शनिवार को गाजा पट्टी में और उसके आसपास युद्धविराम विराम लागू हो गया। हवाई हमलों के चलते गाजा में कम से कम 33 फिलिस्तीनियों और इजराइल में दो लोगों की मौत हुई है। युद्धविराम की घोषणा इजराइल ने की है।

युद्धविराम से पहले हुए कई हवाई हमले

युद्धविराम लागू होने से 30 मिनट पहले भी गाजा से इजराइल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे गए, जिससे दोनों देशों में नए सिरे से हवाई हमले हुए। हालांकि, गाजा के अधिकांश रॉकेटों को इजरायली वायु रक्षा प्रणाली द्वारा रोक दिया गया। इसके बाद, चीजें शांत होती दिखाई देने से पहले नए सिरे से इजराइली हमले भी हुए।

दोनों देशों में हुआ समझौता

जैसे-जैसे लड़ाई कम होती गई, गाजा की सड़कें जो कई दिनों से सुनसान हो गई थीं, फिलीस्तीनियों से भर गईं। कई लोगों ने लड़ाई में मारे गए लोगों के घरों पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इजराइल ने ही युद्धविराम की घोषणा की और दोनों पक्षों में समझौता हुआ कि वे नागरिकों को निशाना बनाना बंद करेंगे और हिंसा नहीं फैलाएंगे। 

नेतन्याहू बोले- अब हमला हुआ तो देंगे कड़ा जवाब

इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने युद्धविराम के लिए इजराइल के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी को धन्यवाद दिया। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि शांति का जवाब शांति से मिलेगा और अगर इजराइल पर हमला किया जाएगा या उसे जवाब दिया जाएगा।

अमेरिका ने युद्धविराम का किया स्वागत

अमेरिका ने इजराइल और गाजा स्थित आतंकवादी इस्लामिक जिहाद समूह के बीच घोषित युद्धविराम का स्वागत किया। व्हाइट हाउस ने सीमा पार लड़ाई को रोकने के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए मिस्र को धन्यवाद दिया। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा अमेरिका मिस्र को धन्यवाद देता है कि उसने दो देशों में शांति के लिए कदम उठाया।

E-Magazine