मध्य प्रदेश : रीवा की रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में आए 31 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव

मध्य प्रदेश : रीवा की रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में आए 31 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव

रीवा, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए चल रही कोशिशों के क्रम में पांचवी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन बुधवार को रीवा में किया गया। इसमें निवेशकों ने लगभग 31 हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव दिए हैं।

रीवा के वाइब्रेंट विंध्य रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में देश भर के लगभग चार हजार प्रतिभागियों ने पंजीयन कराया था। विभिन्न क्षेत्रों के निवेशकों ने 30,814 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव दिए, जिससे 27,645 लोगों को रोजगार मिलेगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि श्रृंखलाबद्ध आयोजित की जा रही रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव प्रदेश के विकास का यज्ञ है। इसमें शामिल हो रहे उद्योगपतियों और निवेशकों के सहयोग से उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग कर प्रदेश को हीरे की तरह तराशेंगे। मध्य प्रदेश में सभी क्षेत्रों में विकास की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत नये उद्योगों की स्थापना के साथ प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध कराना हमारी प्रतिबद्धता भी है और घोषित संकल्प भी।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की काम करने की गति ऐसी है कि एक बैठक में उद्योगपति से मुलाकात होती है और अगली बैठक में इकाई का भूमि-पूजन हो जाता है। रीवा संभाग में उद्योगों को प्रोत्साहित करने और एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए कटनी और सिंगरौली में इनलैंड कंटेनर डिपो का निर्माण किया जाएगा। यहां मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क भी विकसित होंगे। मऊगंज और मैहर में एमएसएमई का नया इंडस्ट्रियल एरिया विकसित किया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्र बैढ़न में जलापूर्ति के लिए 84 लाख रुपये की लागत से नई योजना क्रियान्वित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि संजय-दुबरी राष्ट्रीय उद्यान एवं टाइगर रिजर्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की उच्चतम सुविधायुक्त टूरिज्म सुविधाएं विकसित की जाएंगी। हेल्थ टूरिज्म को विकसित करने के लिए नवाचार भी किए जाएंगे। चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्र में गतिविधियों का विस्तार किया जाएगा। इससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे और उपचार तथा शिक्षा में यह क्षेत्र आत्मनिर्भर भी बन सकेगा। विंध्य क्षेत्र में बेहतर होटल, रिसोर्ट्स सहित अन्य पर्यटन परियोजनाओं में निवेश के लिए अलग से प्रावधान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने रीवा में 66 करोड़ 71 लाख रुपये की लागत से बनने वाले आईटी पार्क का वर्चुअल भूमि-पूजन किया। इसी प्रकार छोटे एवं मध्यम उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए पटेरा जिला मऊ और नया गांव में 29 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाले नवीन औद्योगिक क्षेत्र और रीवा के पास बनने वाले चुरहट इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन का भी वर्चुअल भूमि-पूजन किया गया।

–आईएएनएस

एसएनपी/एकेजे

E-Magazine