जलवायु परिवर्तन हमारी वैश्विक खाद्य प्रणाली के लिए एक चुनौती : डब्ल्यूएचओ

जलवायु परिवर्तन हमारी वैश्विक खाद्य प्रणाली के लिए एक चुनौती : डब्ल्यूएचओ

नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेबियस ने शुक्रवार को कहा कि जलवायु परिवर्तन वैश्विक खाद्य प्रणाली के लिए एक चुनौती है।

दिल्ली में दूसरे वैश्विक खाद्य नियामक शिखर सम्मेलन में एक वीडियो संदेश में डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने दुनिया के लिए नियामक नीतियों को सुसंगत बनाने में राष्ट्रीय खाद्य नियामकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

घेब्रेयेसस ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के अलावा, “जनसंख्या वृद्धि, नई प्रौद्योगिकियां, वैश्वीकरण और औद्योगीकरण” वैश्विक खाद्य प्रणालियों के लिए अन्य चुनौतियां हैं।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि खाद्य नियामक असुरक्षित भोजन से निपटने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके कारण सालाना खाद्य जनित बीमारियों के 600 मिलियन मामले और 4,20,000 मौतें होती हैं।

उन्होंने इस बात पर भी अफसोस जताया कि असुरक्षित भोजन से होने वाली 70 प्रतिशत मौतें पांच साल से कम उम्र के बच्चों में होती हैं।

घेब्रेयसस ने कहा, “इन वैश्विक चुनौतियों से निपटने में खाद्य नियामक समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका है।”

इस बीच, नवीन नियामक समाधानों की आवश्यकता पर जोर देते हुए, इंटरनेशनल यूनियन ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष डॉ. सैमुअल गोडेफ्रॉय ने कहा कि खाद्य विज्ञान मानव अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने वैश्विक खाद्य नियामक नेटवर्क को मजबूत करने में योगदान के लिए एफएसएसएआई की भी सराहना की।

कोडेक्स के अध्यक्ष स्टीव वेर्ने ने कोडेक्स और खाद्य सुरक्षा विनियमन में भारत के महत्वपूर्ण निवेश की सराहना की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत कोडेक्स के सहायक आयोगों की मेजबानी करने वाले कुछ देशों में से एक है।

शिखर सम्मेलन ने खाद्य आयात अस्वीकृति अलर्ट (एफआईआरए) भी लॉन्च किया – एक ऑनलाइन पोर्टल जिसे भारतीय सीमाओं पर खाद्य आयात अस्वीकृति के बारे में जनता और संबंधित खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को सूचित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में 5,000 से अधिक भौतिक उपस्थितियों और 1,50,000 से अधिक आभासी भागीदारी की उम्मीद है। इसमें 1,00,000 खाद्य व्यवसाय संचालक, 40,000 छात्र और शोधकर्ता, 6,000 निर्यातक, 5,000 आयातक और 3,500 खाद्य सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं। इसमें 60 से अधिक देशों में भारतीय मिशनों के अलावा लगभग 2,500 खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षु, 2,000 प्रयोगशाला अधिकारी और 800 खाद्य सुरक्षा मित्र भी भाग लेंगे।

–आईएएनएस

एसएचके/सीबीटी

E-Magazine