पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता सरनदीप सिंह को दिल्ली सीनियर पुरुष टीम का कोच नियुक्त किया गया

पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता सरनदीप सिंह को दिल्ली सीनियर पुरुष टीम का कोच नियुक्त किया गया

नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। पूर्व भारतीय सीनियर पुरुष चयनकर्ता सरनदीप सिंह को आगामी घरेलू सत्र के लिए दिल्ली की सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

सरनदीप ने 2000 से 2003 के बीच भारत के लिए तीन टेस्ट और पांच वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने 2016-2020 के दौरान अपनी राष्ट्रीय चयन समिति के साथी देवांग गांधी की जगह ली है। इसके साथ ही, वी. अरविंद और बंटू सिंह ने क्रमशः गेंदबाजी और बल्लेबाजी कोच के रूप में अपनी भूमिकाएं बरकरार रखी हैं, जबकि कुलदीप रावत सीनियर टीम के नए फील्डिंग कोच बने हैं।

नए मुख्य कोच सरनदीप के सामने सबसे बड़ी चुनौती दिल्ली को पिछले सीजन के खराब प्रदर्शन के बाद फिर से मजबूत टीम बनाना है। टीम के प्रमुख खिलाड़ी नितीश राणा और ध्रुव शौरी उत्तर प्रदेश और विदर्भ की ओर से खेलेंगे, और साथ ही कई तेज गेंदबाजों की चोटों से भी टीम जूझ रही है।

पिछले साल दिल्ली सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के सेमीफाइनल तक पहुंची थी, जहां उसे पंजाब से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, टीम विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट चरणों में प्रवेश करने में असफल रही। रणजी ट्रॉफी में तो उसे पुडुचेरी से घरेलू मैदान पर हार का सामना करना पड़ा था।

दिल्ली रणजी ट्रॉफी के एलीट ग्रुप डी में तमिलनाडु, सौराष्ट्र, रेलवे, झारखंड, छत्तीसगढ़, असम और चंडीगढ़ के साथ है। टीम 11 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के खिलाफ रायपुर में अपने रणजी ट्रॉफी सत्र की शुरुआत करेगी।

पिछले सीजन डीडीसीए की हाई-परफॉरमेंस ग्रुप के बल्लेबाजी कोच रहे गुरशरण सिंह को सीनियर पुरुष टीम की चयन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। इस पैनल में पूर्व दिल्ली मुख्य कोच केपी भास्कर और राजीव विनायक भी शामिल हैं। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज परविंदर अवाना को अंडर-16 टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

डीडीसीए ने आगामी घरेलू सत्र के लिए राज्य के लिए मेंटर्स की एक टीम भी बनाई है। पूर्व भारतीय और दिल्ली खिलाड़ी अतुल वासन पुरुषों की व्हाइट-बॉल क्रिकेट के मेंटर होंगे, जबकि पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन सिंह जूनियर रेड-बॉल क्रिकेट के मेंटर होंगे। पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर रीमा मल्होत्रा महिला टीम की मेंटर होंगी।

महिला टीम के लिए, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अमिता शर्मा को सीनियर चयन समिति की अध्यक्ष के रूप में बरकरार रखा गया है। स्वर्ण चड्ढा और सुषमा चौधरी इस समिति में शामिल होंगी। अंजू जैन, नेहा तंवर और मंदीप कौर अपने-अपने मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच और फील्डिंग कोच के पद पर बने रहेंगे, जबकि ऋषित सैनी को गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल किया गया है।

रिषभ पंत और मयंक यादव के कोच देवेंद्र शर्मा, जो पिछले सत्र में हाई-परफॉरमेंस ग्रुप के विकेटकीपिंग कोच थे, जूनियर महिला चयन समिति में नीलम यादव की अध्यक्षता में सदस्य के रूप में शामिल होंगे।

देवेंद्र ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान बताया, “यह मेरे लिए बहुत अच्छा अवसर है। मैं लड़कियों के लिए भले के लिए कड़ी मेहनत करूंगा, ताकि वह भविष्य में अच्छा कर सकें। मुझे उम्मीद है कि इस सीजन में कुछ अच्छे युवा खिलाड़ी खेलेंगे।”

इसके अलावा, दीप्ति ध्यानी दिल्ली अंडर-23 महिला कोच के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगी। वह भारत की अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप विजेता बल्लेबाज श्वेता सहरावत की कोच हैं। हाई परफॉरमेंस ग्रुप में, पूर्व सर्विसेज बल्लेबाज सौमिक चटर्जी को मुख्य बल्लेबाजी कोच बनाया गया है। जबकि दिल्ली के पूर्व तेज गेंदबाज सुमित नरवाल मुख्य गेंदबाजी कोच होंगे।

–आईएएनएस

एएस/

E-Magazine