सीरिया : दमिश्क एयरपोर्ट के पास ड्रोन हमले में इराकी मिलिशिया कमांडर ढेर

सीरिया : दमिश्क एयरपोर्ट के पास ड्रोन हमले में इराकी मिलिशिया कमांडर ढेर

दमिश्क, 20 सितंबर (आईएएनएस)। इराक के हिजबुल्लाह ब्रिगेड का एक सीनियर कमांडर अबू हैदर शुक्रवार को दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक संदिग्ध इजरायली ड्रोन हमले में मारा गया। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने यह जानकारी दी।

यह हमला सुबह सैय्यदा जैनाब इलाके में एयरपोर्ट से सटी सड़क पर कमांडर के वाहन को निशाना बनाकर किया गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के हवाले से बताया कि इस हमले में कमांडर के अंगरक्षक को चोटें आई हैं।

इराकी शिया अर्धसैनिक समूह हिज्बुल्लाह ब्रिगेड, विद्रोहियों के खिलाफ सीरियाई सरकार का समर्थन करने के लिए सीरिया में सैनिकों को तैनात कर रहा है।

इस घटना के बारे में न तो इजरायल और न ही सीरिया ने कोई आधिकारिक बयान जारी किया है।

इससे पहले इजरायल ने सीरिया के दक्षिणी कुनेत्रा क्षेत्र में गुरुवार को ड्रोन हमले किए जिनमें दो लोगों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सरकार समर्थक रेडियो स्टेशन शाम एफएम के हवाले से बताया कि इजरायली ड्रोन ने खान अर्नबेह क्षेत्र में दमिश्क-कुनेत्रा राजमार्ग पर एक कार को निशाना बनाया। हमले में एक सैनिक और एक नागरिक की मौत हो गई।

ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने खान अर्नबेह में ड्रोन हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि मारे गए दो व्यक्ति कार में सवार थे, जिसे इजरायली सेना ने निशाना बनाया।

ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि 2024 की शुरुआत से अब तक, इजरायल ने सीरिया में 67 हमले किए हैं। इनमें 50 हवाई हमले और 17 जमीनी ऑपरेशन शामिल हैं। इसके परिणामस्वरूप 211 सैन्य हताहत हुए, साथ ही 23 नागरिक मारे गए, जिनमें एक बच्चा और चार महिलाएं शामिल हैं।

इजराइल, सीरिया में अक्सर हवाई और ड्रोन हमले करता है। वह मुख्य रूप से उन जगहों को निशाना बनाता है, जिसके बारे में उसका दावा है कि वे ईरान से जुड़े सैन्य प्रतिष्ठान हैं।

इजरायल इसके अलावा लेबनानी ग्रुप हिज्बुल्लाह की आधुनिक हथियारों की खेप को भी निशाना बनाता है। उल्लेखनीय है कि हिज्बुल्लाह को ईरान का समर्थन हासिल है।

–आईएएनएस

एमके/एबीएम

E-Magazine