लेबनान पर एयर स्ट्राइक के बाद इजरायल सतर्क, नागरिकों से कहा आश्रय स्थल के रहें पास

लेबनान पर एयर स्ट्राइक के बाद इजरायल सतर्क, नागरिकों से कहा आश्रय स्थल के रहें पास

यरूशलम, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह की ओर से संभावित “जवाबी कार्रवाई” के कारण दर्जनों उत्तरी समुदायों के निवासियों को आश्रय स्थलों के पास रहने और गैर-जरूरी बाहरी गतिविधियों से बचने का निर्देश दिया है।

मंगलवार और बुधवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हजारों पेजर और हैंडहेल्ड रेडियो में विस्फोट हुए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरास अबियाद ने कहा कि विस्फोटों में कम से कम 37 लोग मारे गए और 2,931 घायल हुए।

हालांकि इजरायल ने विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन हिजबुल्लाह ने घटनाओं के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराते हुए जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, ऊपरी गैलिली और कब्जे वाले गोलान हाइट्स के निवासियों से गुरुवार रात को अपनी गतिविधियां कम करने, सभाओं से बचने, समुदायों के प्रवेश द्वारों पर निगरानी रखने और आश्रय स्थलों के निकट रहने का अनुरोध किया गया है।

दर्जनों इजरायली युद्धक विमानों द्वारा लेबनान में सबसे बड़े पैमाने पर हमलों में से एक को अंजाम देने के बाद होम फ्रंट कमांड द्वारा असामान्य प्रतिबंध जारी किए गए थे।

दोपहर में शुरू हुए कई घंटों के सघन हमलों के बाद, आधी रात से ठीक पहले इजरायली सेना ने घोषणा की कि ऑपरेशन पूरा हो गया है।

सेना ने कहा कि वायु सेना ने “लगभग 1,000 बैरल वाले 100 रॉकेट लॉन्चर” को नष्ट कर दिया है।

सेना ने कहा कि वह हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे और क्षमताओं को “नष्ट करने के लिए अभियान जारी रखेगी।”

इस बीच, लेबनानी सैन्य सूत्रों ने गुरुवार शाम को बताया कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों पर लगभग 60 हवाई हमले किए, तथा जवाब में उत्तरी इजरायल में लगभग 50 कत्यूषा रॉकेट दागे गए।

8 अक्टूबर, 2023 को हमास के इजरायल पर हमले के बाद से ही गाजा पट्टी पर कब्जे की जंग जारी है। हिजबुल्लाह ने हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल के खिलाफ हमले जारी रखे। इजरायल पर रॉकेट दागे गए, जिसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिण-पूर्वी लेबनान में जवाबी कार्रवाई जारी रखी।

–आईएएनएस

एकेएस/केआर

E-Magazine