तूफान 'यागी' का वियतनाम में कहर, अर्थव्यवस्था पड़ सकती है सुस्त

तूफान 'यागी' का वियतनाम में कहर, अर्थव्यवस्था पड़ सकती है सुस्त

हनोई, 16 सितंबर (आईएएनएस)। वियतनाम में तूफान ‘यागी’ ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। इससे देश की विकास दर में कमी आ सकती है। तूफान के प्रभाव के कारण 2024 में वियतनाम की आर्थिक वृद्धि पिछले अनुमान की तुलना में 0.15 प्रतिशत कम रह सकती है।

स्थानीय मीडिया ने सोमवार को योजना एवं निवेश मंत्री गुयेन ची डुंग के हवाले से बताया कि तूफान ‘यागी’ के कारण अर्थव्यवस्था में इस साल 6.8 से सात प्रतिशत तक की वृद्धि के अनुमान की तुलना में 0.15 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने डुंग के हवाले से बताया कि विकास दर में तीसरी तिमाही में 0.35 प्रतिशत जबकि चौथी तिमाही में 0.22 प्रतिशत की कमी आ सकती है।

मंत्रालय के अनुसार, तूफान ‘यागी’ की वजह से अब तक 40 ट्रिलियन वियतनामी डोंग (लगभग 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर) का अनुमानित नुकसान हुआ है।

तूफान ने जिन इलाकों को प्रभावित किया उनमें देश की अर्थव्यवस्था का 41 प्रतिशत और जनसंख्या का 40 प्रतिशत हिस्सा आता है।

कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार, तूफान ‘यागी’ के चलते सोमवार सुबह तक 292 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 38 अन्य लापता हैं।

बच्चों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूनिसेफ ने एक बयान में कहा कि लाखों बच्चे अपना घर खो चुके हैं। उनकी साफ पानी, सेनिटेशन और हेल्थ केयर तक पहुंच नहीं है।

बयान में कहा गया कि लगभग 20 लाख बच्चे शिक्षा, साइकोलॉजिकल सपोर्ट और स्कूल भोजन कार्यक्रमों से वंचित रह गए हैं। स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए हैं और बिजली तथा पानी की कमी से जूझ रहे हैं।

–आईएएनएस

एमके/एकेजे

E-Magazine