'चेतना' की तलाश कर रहे हैं फिल्मकार शेखर कपूर

'चेतना' की तलाश कर रहे हैं फिल्मकार शेखर कपूर

मुंबई, 16 सितंबर (आईएएनएस)। ‘बैंडिट क्वीन’, ‘एलिजाबेथ’, ‘मासूम’ जैसी फिल्मों के लिए मशहूर फिल्मकार शेखर कपूर अपनी ‘चेतना’ की अवधारणा और इसके महत्व पर विचार कर रहे हैं।

सोमवार को फिल्म निर्माता ने इंस्टाग्राम पर एक नोट साझा किया। नोट में उन्होंने “ज्ञान” के बारे में बात की और आश्चर्यचकित होकर बताया कि चेतना किस स्तर पर काम करती है और इसकी सीमाएं क्या हैं।

उन्होंने लिखा, “चेतना क्या है? मैंने बुद्धि से पूछा। यह एक ऐसा शब्द है, जिसे कोई कवि सुझा सकता है, लेकिन वह अस्तित्व में नहीं है। यह एक ऐसा स्वर है, जिसे सहानुभूति अभिव्यक्त तो कर सकती है, लेकिन बजा नहीं सकती।”

ज्ञान के साथ अपनी बातचीत के अंत में निर्देशक को यह समझ में आ गया कि चेतना अनंत काल जितनी विशाल है और मानव मन के लिए पूरी तरह से समझ से परे है। उन्होंने कहा, “यह ऐसा सवाल है, जो आपके अहंकार के दिमाग में आता है, लेकिन इसका कोई जवाब नहीं है। सागर में एक बूंद की तरह, शेखर, आप पूछ रहे हैं कि अनंत काल का सागर क्या है?”

इससे पहले शेखर ने राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के स्तर पर अपनी चिंता जताई थी। बुधवार को फिल्म निर्माता ने अपने इंस्टाग्राम पर दिल्ली के शहर की धुंधली तस्वीर शेयर की, जो धुंध में लिपटी हुई थी। उन्होंने कैप्शन में एक लंबा नोट लिखा, जिसमें बताया कि समय कितना बदल गया है।

उन्होंने लिखा, “हां, यह प्रदूषित है। हां, यह वह दिल्ली नहीं है, जो 50 साल पहले थी, जब मैं रात में अपने घर की छत पर लेटता था और रात के आसमान को और अक्सर आकाशगंगा को देख सकता था। रात के आसमान के बारे में आश्चर्यचकित होकर जब मैंने अपनी मां से पूछा ‘अंतरिक्ष कितनी दूर तक जाता है?’ ‘हमेशा के लिए .. मेरे बेटे .. हमेशा के लिए’, वे शब्द। हां, प्रदूषण रहित दिल्ली में हमारे घर की छत, जिसने इच्छा पैदा की, नहीं, इच्छा नहीं बल्कि कहानियां बताने की ज़रूरत।”

उन्होंने बताया, “क्योंकि इसकी कोई परिभाषा नहीं है, भौतिकी में कुछ भी नहीं है, हमारी कल्पना में कुछ भी नहीं है, जो कहानी सुनाने के अलावा ‘हमेशा के लिए’ को परिभाषित कर सके। और इसलिए एक बच्चे के रूप में, अंतरिक्ष की ‘हमेशा के लिए’ से अभिभूत होकर मैंने खुद से ये जादुई शब्द कहे, ‘एक बार की बात है’, और तब से मैं उन शब्दों को खुद से बार-बार दोहराता रहा हूंं, क्योंकि कहानी सुनाना ही हमारा अस्तित्व है। यह सब दिल्ली में छत पर मेरी चारपाई पर पड़े-पड़े शुरू हुआ। मैं दिल्ली को कैसे भूल सकता हूं?”

–आईएएनएस

आरके/सीबीटी

E-Magazine