मील किट ब्रांड कूक का राजस्व 12 महीने में 10 गुना बढ़ा

मील किट ब्रांड कूक का राजस्व 12 महीने में 10 गुना बढ़ा

मुंबई, 16 सितंबर (आईएएनएस)। रेडी-टू-कुक मील किट उद्योग में अग्रणी ब्रांड कूक का मासिक राजस्व एक साल पहले की तुलना में 10 गुणा हो गया। इस दौरान यह पांच लाख रुपये से बढ़कर 50 लाख रुपये हो गया है। यह वृद्धि एक संपन्न बाजार और भारतीय उपभोक्ताओं के बीच सुविधाजनक, उच्च गुणवत्ता वाले होम डाइनिंग समाधानों के प्रति उनकी पसंद में उल्लेखनीय बदलाव को दर्शाती है।

कूक की सफलता का एक मुख्य कारण पिछले साल प्लक द्वारा इसका अधिग्रहण रहा है, जिसकी कीमत 13 लाख डॉलर थी। इस रणनीतिक कदम ने कूक को प्लक के व्यापक फार्म-टू-फोर्क नेटवर्क का लाभ उठाने में सक्षम बनाया है, जिसमें इसकी अच्छी तरह से स्थापित रसोई और व्यापक डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी), क्विक कॉमर्स (क्यूकाम) और ऑफ़लाइन वितरण चैनल शामिल हैं। एकीकरण ने कूक के ग्राहक आधार का बहुत विस्तार किया है, महानगरीय क्षेत्रों में इसकी उपस्थिति को मजबूत किया है और इसकी आपूर्ति श्रृंखला संचालन को सुव्यवस्थित किया है।

कूक ने स्विगी इंस्टामार्ट, ज़ेप्टो और ब्लिंकिट जैसे प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म के साथ आवश्यक साझेदारी भी की है। इन सहयोगों के परिणामस्वरूप बाजार हिस्सेदारी में 300 प्रतिशत की वृद्धि के साध ब्रांड की पहुंच और पहुंच में वृद्धि हुई है।

अपने राजस्व में वृद्धि के अलावा, कूक ने अपनी उत्पाद श्रृंखला को काफी हद तक व्यापक बनाया है, जो 10 से बढ़कर 50 से अधिक एसकेयू हो गई है। विविध पेशकशों में अब रेडी-टू-कुक सूप, स्मूदी, ओट्स और बहुत कुछ शामिल है, जिससे मासिक बिक्री में 15 गुना वृद्धि हुई है। रेमन, सुशी और ओवरनाइट ओट्स और स्मूदी जैसे ब्रेकफास्ट किट जैसे नए उत्पाद व्यस्त, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं को गुणवत्ता से समझौता किए बिना सुविधा की तलाश में हैं।

कंपनी की वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए कूक के सह-संस्थापक और आपूर्ति श्रृंखला संचालन के प्रमुख निखिल थाताई ने कहा, “पिछले साल की तुलना में हमारी 10 गुना राजस्व वृद्धि भारतीय उपभोक्ताओं की बदलती मांगों को पूरा करने की हमारी क्षमता का प्रमाण है। प्रत्येक शहर में 250 से अधिक डार्क स्टोर और चालू वर्ष के लिए अनुमानित चार गुना वृद्धि के साथ, कूक भारत के रेडी-टू-कुक बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की राह पर है। व्यापक, युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिए 99 रुपये से कम कीमत वाले भोजन किट के साथ टियर-2 शहरों में विस्तार करने की योजनाएं चल रही हैं।”

कूक में सह-संस्थापक और उत्पाद एवं नवाचार प्रमुख अर्पिता जेराथ ने कहा, “हमारा लक्ष्य खाना पकाने को एक काम की बजाय एक आनंद बनाना है। भोजन किट की हमारी विविध रेंज के साथ, हम स्वाद, सुविधा और खोज का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करते हैं। हम चाहते हैं कि हमारे ग्राहक विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की खोज करते हुए कम से कम प्रयास के साथ अपना भोजन तैयार करने की संतुष्टि का आनंद लें। त्वरित वाणिज्य प्लेटफार्मों का लाभ उठाकर और अपने उत्पाद की पेशकश का विस्तार करके, हमने घर के खाने में सुविधा और गुणवत्ता को सफलतापूर्वक बढ़ाया है।”

कूक भोजन किट स्विगी इंस्टामार्ट, ज़ेप्टो और नेचर बास्केट जैसे प्रमुख प्लेटफार्मों पर उपलब्ध हैं। जैसा कि ब्रांड लगातार नवाचार कर रहा है, कंपनी अपनी भोजन किट रेंज का और विस्तार करने और ताजा, परिरक्षक मुक्त भोजन के लिए प्रतिबद्ध रहते हुए नए बाजारों में प्रवेश करने की योजना बना रही है।

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine