केन्या में हमले के बाद युगांडा की मैराथन धाविका रेबेका चेप्टेगी की हालत गंभीर

केन्या में हमले के बाद युगांडा की मैराथन धाविका रेबेका चेप्टेगी की हालत गंभीर

नैरोबी, 3 सितंबर (आईएएनएस)। युगांडा की मैराथन धाविका रेबेका चेप्टेगी, जिन्होंने हाल ही में पेरिस ओलंपिक में भाग लिया था, पश्चिमी केन्या में एक पूर्व प्रेमी द्वारा क्रूर हमले का शिकार होने के बाद अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रही है। 33 वर्षीय एथलीट के शरीर का 75 फीसदी से अधिक हिस्सा गंभीर रूप से जल गया था, जब उसे एंडेबेस के छोटे से शहर में उसके घर पर पेट्रोल डाला गया और आग लगा दी गई, जहां वह प्रशिक्षण ले रही थी।

चेप्टेगी, जिन्होंने पहले 2022 में वर्ल्ड माउंटेन और ट्रेल रनिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया था, को कथित तौर पर हमले के बाद पड़ोसियों ने बचाया था। वह और उसका कथित हमलावर दोनों, जो गंभीर रूप से जल गए थे, वर्तमान में क्षेत्र के मुख्य शहर एल्डोरेट के मोई रेफरल अस्पताल में इलाज करा रहे हैं।

बीबीसी के अनुसार स्थानीय पुलिस प्रमुख जेरेमिया ओले कोसिओम ने पत्रकारों को हमले की पुष्टि करते हुए कहा, “दंपति को उनके घर के बाहर झगड़ते हुए सुना गया था। झगड़े के दौरान, प्रेमी को महिला को जलाने से पहले उस पर तरल पदार्थ डालते देखा गया था ।”

ऐसा माना जाता है कि यह घटना जमीन के एक टुकड़े पर विवाद के कारण शुरू हुई थी, जिसे चेप्टेगी ने ट्रांस नज़ोइया काउंटी में खरीदा था, जहां उन्होंने केन्या के प्रसिद्ध एथलेटिक प्रशिक्षण केंद्रों के पास एक घर बनाया था।

केन्या में महिला एथलीटों के खिलाफ हिंसा की परेशान करने वाली प्रवृत्ति के बीच चेप्टेगी की दुर्दशा सामने आई है। पिछले साल ही, लंबी दूरी की धाविका एग्नेस टिरोप की हत्या से देश हिल गया था, जिनकी एथलेटिक प्रशिक्षण सुविधाओं के लिए मशहूर शहर इटेन में उनके घर में चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी।

अप्रैल 2022 में इसी तरह की एक दुखद घटना में, धावक डामारिस मुटुआ को उसी शहर में उसके चेहरे पर तकिए से गला घोंटते हुए पाया गया था।

हिंसा ने केवल महिलाओं को ही निशाना नहीं बनाया है. पिछले साल दिसंबर में युगांडा के एथलीट बेंजामिन किपलागट की एल्डोरेट में हमलावरों ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine