न्यूजीलैंड की डिवाइन महिला विश्व कप के बाद टी20 कप्तानी छोड़ेंगी

न्यूजीलैंड की डिवाइन महिला विश्व कप के बाद टी20 कप्तानी छोड़ेंगी

ऑकलैंड, 30 अगस्त (आईएएनएस)। सोफी डिवाइन अपने काम के बोझ को संतुलित करने के लिए अक्टूबर में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के समापन के बाद टी20 कप्तान का पद छोड़ देंगी। हालांकि, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनजेडसी) ने शुक्रवार को कहा कि वह वनडे टीम की कमान संभालेंगी।

34 वर्षीय खिलाड़ी ने 56 टी20 में न्यूजीलैंड की महिलाओं का नेतृत्व किया है, जिसमें 25 जीत, 28 हार, 1 टाई शामिल है, एमी सैटरथवेट की जगह दोनों प्रारूपों में स्थायी भूमिका संभालने से पहले 2014-15 में कुछ मैचों में पहली बार टीम की कप्तानी की।

“मुझे दोनों प्रारूपों में व्हाइट फर्न्स की कप्तानी करने का सौभाग्य मिलने पर बहुत गर्व है। कप्तानी के साथ एक अतिरिक्त कार्यभार भी आता है, जिसे निभाने में मुझे आनंद तो आता है, लेकिन कई बार यह चुनौतीपूर्ण भी हो जाता है।”

एनजेडसी ने डिवाइन के हवाले से कहा, “टी20 कप्तानी से हटने से मेरी जिम्मेदारी थोड़ी कम हो जाएगी, इसलिए मैं अपनी भूमिका निभाने और भविष्य के कप्तानों को तैयार करने पर अपनी अधिक ऊर्जा केंद्रित कर सकती हूं।”

एनजेडसी ने कहा कि टी20 कप्तान के रूप में डिवाइन का स्थान कौन लेगा, इस पर निर्णय उचित समय पर किया जाएगा।

पैर की चोट के पुनर्वास के लिए डिवाइन फिलहाल आराम की अवधि ले रही हैं। वह वनडे क्रिकेट में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगी और न्यूजीलैंड के लिए दोनों प्रारूप खेलना जारी रखने की अपनी इच्छा दोहराई।

“मैं अभी वनडे कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हूं। लेकिन मैं हमेशा के लिए नहीं रहूंगी, इसलिए मुझे लगता है कि एक समय में एक प्रारूप की कप्तानी से हटने से अगले लीडर्स को अपने पैर जमाने का समय मिल जाता है।”

मुख्य कोच बेन सॉयर ने कहा कि वह डिवाइन के फैसले का पूरा समर्थन करते हैं। “सोफ एक निडर कप्तान की प्रतीक है और वह मैदान पर और बाहर इस समूह में जो नेतृत्व लाती है उसके लिए हम वास्तव में आभारी हैं।”

“वह अब तक की सबसे अनुभवी व्हाइट फर्न्स में से एक है और उसका नेतृत्व और खेल का ज्ञान बहुत मूल्यवान है क्योंकि हमने पिछले दो वर्षों में कई युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है। मुझे पता है कि सोफ़ के लिए निर्णय आसान नहीं था, लेकिन मैं इसका पूरा समर्थन करता हूं और जानता हूं कि वह अभी भी समूह में एक प्रमुख लीडर बनी रहेंगी।”

एनजेडसी के सीईओ स्कॉट वेनिंक खुश थे कि डिवाइन टीम में भूमिका निभाती रहेंगी। “हम व्हाइट फर्न्स में सोफी जैसी क्षमता वाली खिलाड़ी के लिए आभारी हैं और मुझे खुशी है कि वह अभी भी वनडे टीम की कप्तानी करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड की 15 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा 10 सितंबर को की जाएगी।

विश्व कप की तैयारी के लिए टीम 16 सितंबर को मैके और ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलने के लिए रवाना होगी।

विश्व कप के बाद, न्यूजीलैंड महिला टीम की अगली टी20 सीरीज मार्च में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू मैदान पर होगी।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine