बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया शुरुआती पसंदीदा है : जॉन बुकानन

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया शुरुआती पसंदीदा है : जॉन बुकानन

मुंबई, 29 अगस्त (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के पूर्व मुख्य कोच जॉन बुकानन का मानना ​​है कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने के लिए पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम उनकी शुरुआती पसंदीदा है। उन्होंने दौरे से पहले मेहमान टीम के लिए तैयारी के समय की कमी का हवाला दिया। .

भारत और ऑस्ट्रेलिया 22 नवंबर से 7 जनवरी, 2025 तक पर्थ, एडिलेड (गुलाबी गेंद का मैच), ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी में सभी महत्वपूर्ण पांच मैचों की श्रृंखला में आमने-सामने होंगे। ऑस्ट्रेलिया ने 2014/15 के बाद से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीती है जबकि भारत क्रमशः 2018/19 और 2020/21 श्रृंखला में उन पर हावी रहा।

बुकानन, जो स्पोर्ट्स गुरुकुल के साथ साझेदारी में सीपी गोयनका इंटरनेशनल स्कूल के साथ मल्टी-स्पोर्ट्स फाउंडेशन प्रोग्राम ‘रेडी स्टेडी गो किड्स’ लॉन्च करने के लिए मुंबई में थे, ने कहा, ”मैं कभी भी भविष्यवाणी नहीं करता, लेकिन मैं कहूंगा कि सीरीज की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया प्रबल दावेदार है। जब आप इन दिनों विश्व क्रिकेट को देखते हैं, तो अन्य देशों का दौरा करना बहुत मुश्किल होता है। इसका एक कारण यह है कि यात्रा करने वाली टीमों के पास अब परिस्थितियों से अभ्यस्त होने के लिए प्रथम टेस्ट से पहले दो-तीन मैच खेलने की तैयारी नहीं है।”

इस वर्ष के लिए, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 1991/92 श्रृंखला के बाद पहली बार पांच टेस्ट मैचों तक विस्तारित किया गया है। इस महत्वपूर्ण श्रृंखलाओं की तैयारी के लिए भारत बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पांच टेस्ट खेलेगा।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने से पहले भारत ‘ए’ टीम मैके और ब्रिस्बेन में दो चार दिवसीय मैच भी खेलने वाली है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया अपने खिलाड़ियों को शेफील्ड शील्ड के माध्यम से प्रथम श्रेणी मैच खेलने को प्राथमिकता देते हुए देखेगा।

दो बार के पुरुष वनडे विश्व कप विजेता कोच बुकानन का मानना ​​है कि अपनी बल्लेबाजी लाइन-अप के कारण ऑस्ट्रेलिया को भारत पर थोड़ी बढ़त हासिल है। “यह एक क्लासिक श्रृंखला होने जा रही है। पाँच टेस्ट, जो कि हमारी पिछली सीरीज से एक टेस्ट अधिक है। इससे फर्क पड़ता है क्योंकि जब तक टीमें सिडनी पहुंचेंगी, तब तक वे उससे पहले कम समय में संभवत: चार कठिन टेस्ट मैच खेल चुकी होंगी।’

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “यह शारीरिक और मानसिक रूप से उनके संकल्प की परीक्षा लेने वाला है। मजबूत गेंदबाजी लाइन-अप के साथ टीमें काफी बराबरी पर हैं। व्यक्तिगत रूप से, मैं अभी भी इस बिंदु पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी लाइनअप का थोड़ा पक्षधर हूं।”

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine