भारत की पुरुष और महिला टीमें अगले साल इंग्लैंड का दौरा करेंगी (लीड-1)

भारत की पुरुष और महिला टीमें अगले साल इंग्लैंड का दौरा करेंगी (लीड-1)

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 2025 के अंतरराष्ट्रीय घरेलू सत्र का कार्यक्रम जारी करते हुए कहा कि भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें अगले साल रेड बॉल और सफेद बाल की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करेंगी।

इंग्लैंड की पुरुष टीम 22 मई को ट्रेंट ब्रिज में जिम्बाब्वे के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी। अफ्रीकी टीम 2003 के बाद पहली बार यूके का दौरा कर रही है। टेस्ट मैच के बाद दोनों टीम तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच भी खेलेगी।

साथ ही, लॉर्ड्स पहली बार 2025 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की मेजबानी करेगा।

एमसीसी के मुख्य कार्यकारी और सचिव गाई लैवेंडर ने कहा, “लॉर्ड्स में इंग्लैंड की पुरुष और महिला टीमों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। हम अगले साल आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को अपनी अंतरराष्ट्रीय सूची में शामिल करने के लिए बेहद सम्मानित और उत्साहित हैं।

“यह किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल के लिए बेस्ट जगह है। यह एक शानदार नजारा होगा। इन मैचों की पुष्टि वास्तव में मैदान पर क्रिकेट की एक और अविस्मरणीय समर के लिए फैंस की भूख बढ़ाती है।”

इसके बाद, बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली टेस्ट टीम 20 जून से 4 अगस्त तक हेडिंग्ले, एजबस्टन, लॉर्ड्स, मैनचेस्टर और द ओवल में खेली जाने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का सामना करेगी।

भारत और इंग्लैंड वर्तमान में आईसीसी विश्व टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं, जिसमें भारत ने आखिरी बार 2007 में यूके में टेस्ट सीरीज जीती थी।

पिछली श्रृंखला 2-2 से ड्रॉ पर समाप्त हुई थी, जब इंग्लैंड ने 2022 में बर्मिंघम में पुनर्निर्धारित पांचवां टेस्ट सात विकेट से जीत लिया था, क्योंकि 2021 में मैनचेस्टर में भारतीय शिविर में कोविड-19 के प्रकोप के कारण मैच एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

भारत का इंग्‍लैंड दौरा, 2025

इंग्‍लैंड पुरुष टीम बनाम भारत पुरुष टीम

पहला टेस्‍ट – 20 से 24 जून, हेडिंग्ले

दूसरा टेस्‍ट – 1 से 6 जुलाई, एजबस्‍टन

तीसरा टेस्‍ट – 10 से 14 जुलाई, लॉर्ड्स

चौथा टेस्‍ट – 23 से 27 जुलाई, द ओल्‍ड ट्रैफ़र्ड

पांचवां टेस्‍ट – 31 जुलाई से 4 अगस्‍त, द ओवल

इंग्‍लैंड महिला टीम बनाम भारत महिला टीम

पहला टी20 – 28 जून, ट्रेंट ब्रिज

दूसरा टी20 – 1 जुलाई ब्रिस्‍टल

तीसरा टी20 – 4 जुलाई, द ओवल

चौथा टी20 – 9 जुलाई, द ओल्‍ड ट्रैफ़र्ड

पांचवां टी20- 12 जुलाई, एजबस्‍टन

पहला वनडे – 16 जुलाई साउथैंप्‍टन

दूसरा वनडे – 19 जुलाई, लॉर्ड्स

तीसरा वनडे – 22 जुलाई, चेस्टर-ली-स्‍ट्रीट

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine