दक्षिण कोरिया : टाइफून जोंगडारी के आने के बावजूद गर्मी से हालात और बदतर होंगे

दक्षिण कोरिया : टाइफून जोंगडारी के आने के बावजूद गर्मी से हालात और बदतर होंगे

सियोल, 19 अगस्त (आईएएनएस)। राज्य मौसम एजेंसी ने सोमवार को कहा कि देश में चक्रवाती तूफान आने के बावजूद मौजूदा गर्मी की लहर से स्थिति और बदतर होने की आशंका है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन (केएमए) के हवाले से कहा गया है कि, स्थानीय समयानुसार सुबह 3 बजे जापान के ओकिनावा से लगभग 360 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में पानी के ऊपर स्थित टाइफून जोंगदारी वर्तमान में कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिम से उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

बुधवार को जब तूफ़ान पश्चिमी शहर सेओसन पहुंचेगा, तब तक इसके कम दबाव की वजह से कमज़ोर हो जाने की उम्मीद है।

एजेंसी ने कहा, गर्मी की लहरों को ठंडा करने वाले पिछले तूफानों के विपरीत जोंगडारी में अधिक गर्मी लाने और वर्तमान गर्मी की लहर को खराब करने या लंबे समय तक बनाए रखने की उम्मीद है, जिसके कारण रात का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक रहेगा।

सियोल और बुसान शहरों में भी क्रमशः रात का तापमान 29 और 25 दिनों अधिक रहने की उम्मीद है। वहीं जेजू द्वीप में 35 दिनों तक रात का तापमान अधिक रहेगा।

सोमवार को, अधिकतम तापमान 31 से 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, अधिकांश क्षेत्रों में तापमान लगभग 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

केएमए ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में लगभग 5 से 30-40 मिलीमीटर तक बारिश होगी, लेकिन इसके परिणामस्वरूप केवल आर्द्रता बढ़ेगी, जिससे गर्मी और भी अधिक महसूस होगी।

मंगलवार सुबह गैंगवोन प्रांत के दक्षिणी क्षेत्रों और पहाड़ी क्षेत्रों में छिटपुट बारिश शुरू होने की उम्मीद है, और दोपहर में मध्य क्षेत्रों में बारिश शुरू हो जाएगी।

जेजू द्वीप, बुसान और उल्सान के दक्षिणपूर्वी शहरों में बुधवार तक 30 से 80 मिमी बारिश होने का अनुमान है और दक्षिण जिओला प्रांत, उत्तरी ग्योंगसांग प्रांत और डोकडो के सबसे पूर्वी द्वीपों में 20 से 60 मिमी बारिश होने की उम्मीद है।

ग्रेटर सियोल क्षेत्र, गैंगवोन प्रांत और पश्चिम सागर के पांच सीमावर्ती द्वीपों में मंगलवार और बुधवार को कुल 10 से 40 मिमी बारिश होगी, और चुंगचेओंग प्रांत में 10 से 50 मिमी बारिश का अनुमान है।

गुरुवार तक बारिश जारी रहेगी।

केएमए के अनुसार, कम से कम 29 अगस्त तक तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है।

–आईएएनएस

एसएचके/जीकेटी

E-Magazine