ली छ्यांग ने फिजी के प्रधानमंत्री से वार्ता की

ली छ्यांग ने फिजी के प्रधानमंत्री से वार्ता की

बीजिंग, 19 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने चीन की यात्रा पर आए फिजी के प्रधानमंत्री सीटिवेनी राबुका के साथ पेइचिंग में वार्ता की। ली छ्यांग ने कहा कि फिजी चीन के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला पहला प्रशांत द्वीप देश है।

उन्होंने कहा कि चीन ने हमेशा फिजी को दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में अपने सबसे महत्वपूर्ण भागीदारों में से एक माना है। चीन ने हमेशा फिजी के लोगों को उनके स्वयं द्वारा चुने गए विकास पथ पर चलने में दृढ़ता से समर्थन दिया है। अगले साल दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर, चीन दोनों देशों के नेताओं द्वारा प्राप्त आम सहमति को लागू करने और दोनों देशों के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए चीन-फिजी संबंधों के स्वस्थ और स्थिर विकास को बढ़ावा देने के लिए फिजी के साथ काम करना चाहेगा।

ली छ्यांग ने कहा कि चीन दोनों देशों के बीच व्यावहारिक सहयोग को एक नए स्तर पर बढ़ावा देने के लिए फिजी के साथ काम करना चाहेगा। दोनों पक्षों को अपने पूरक लाभों का लाभ उठाना चाहिए, “बेल्ट एंड रोड” के उच्च गुणवत्ता वाले संयुक्त निर्माण के ढांचे के भीतर विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करना चाहिए, ताकि आम विकास को बेहतर ढंग से बढ़ावा दिया जा सके।

राबुका ने कहा कि फिजी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन द्वारा हासिल की गई जबरदस्त विकास उपलब्धियों और बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रभाव की बहुत प्रशंसा करता है और फिजी के चुनौतीपूर्ण समय में चीन के निःस्वार्थ समर्थन के लिए ईमानदारी से धन्यवाद देता है। फिजी हमेशा चीन को एक विश्वसनीय साझेदार मानता है, एक-चीन सिद्धांत का दृढ़ता से पालन करता है, “बेल्ट एंड रोड” और वैश्विक विकास पहल और अन्य महत्वपूर्ण पहलों के संयुक्त निर्माण का समर्थन करता है, और फिजी-चीन साझेदारी के लिए नई व्यापक संभावनाओं को खोलने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में चीन के साथ सहयोग को और गहरा करने के लिए तैयार है।

वार्ता के बाद, दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से व्यापार और बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित कई द्विपक्षीय सहयोग दस्तावेजों के हस्ताक्षर समारोह में भाग लिया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine