भारत का 78वां स्वतंत्रता दिवस विश्व स्तर पर उत्साह के साथ मनाया गया

भारत का 78वां स्वतंत्रता दिवस विश्व स्तर पर उत्साह के साथ मनाया गया

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। भारत ने गुरुवार को दुनियाभर में भारतीय दूतावासों और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) से आयोजित कार्यक्रमों के साथ अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया।

समारोह में भारतीय प्रवासियों और वैश्विक स्तर पर भारत के मित्रों के बीच देशभक्ति और एकता की भावना प्रतिबिंबित हुई।

नेपाल में, राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने एक समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जिसमें भारतीय समुदाय के सदस्य, भारत के मित्र और दूतावास के अधिकारी अपने परिवारों के साथ शामिल हुए। इस कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र और केंद्रीय विद्यालय, काठमांडू के शिक्षकों और छात्रों ने देशभक्ति गीतों और नृत्य की भावपूर्ण प्रस्तुति दी गई।

इजराइल में राजदूत संजीव सिन्हा ने राष्ट्रगान के बाद ध्वजारोहण किया और भारतीय समुदाय को हार्दिक शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा, “भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, मैं इजराइल में रहने वाले सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई देता हूं। भारतीय दूतावास में अपने सहयोगियों के साथ, मैं आपको स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।”

नीदरलैंड में गांधी सेंटर ने इस अवसर को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया, जिसमें भारत के स्वतंत्रता संग्राम में कला की भूमिका पर जोर दिया गया और उपस्थित लोगों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा दिया गया।

सऊदी अरब में भारतीय छात्रों और समुदाय के सदस्यों ने देशभक्ति के उत्साह से भरे सांस्कृतिक प्रदर्शनों की एक श्रृंखला प्रस्तुत की, जिसमें भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया गया।

जापान में राजदूत सिबी जॉर्ज ने टोक्यो में भारतीय दूतावास में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान भारतीय स्कूली छात्रों से मुलाकात की। इस अवसर पर बच्चों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर माहौल को राष्ट्रीय गौरव से भर दिया।

वैश्विक समारोह ने न केवल भारत की स्वतंत्रता का सम्मान किया, बल्कि उन सांस्कृतिक संबंधों को भी मजबूत किया जो भारतीय प्रवासियों को उनकी मातृभूमि से जोड़ते हैं।

–आईएएनएस

एसएम/एबीएम

E-Magazine